लखनऊ से हिंदी एवं उर्दू में एकसाथ प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र
ताजा समाचार
कोरोना के 2.56 लाख से अधिक नमूनों की जांच
देश में कुल 1,268 कोरोना टेस्ट लैब
रक्षा मंत्री का लद्दाख दौरा स्थगित
पुतिन 2036 तक बने रहेंगे राष्ट्रपति
श्रमिको के अधिकार रौंदने की कोशिश अनुचित:राहुल
प्रवासी मजदूरों की मौत पर मगरमच्छ के आंसू बहा रहा है केंद्र: चिदम्बरम
जापान में कोरोना संक्रमण के 14000 से अधिक मामले
कोरोना की लड़ाई में ‘सावधानी हटी दुर्घटना घटी’ : मोदी
देश में कोरोना के 768 नये मामले, 36 की मौत
नारी गरिमा और उसके सम्मान की रक्षा के लिए तीन तलाक बिल आवश्यक था
माेदी सरकार से जनता की अपेक्षायें बढ़ी: रामदेव
सुल्तानपुर में फ्लाईओवर का पिलर टेढा होने पर जांच के आदेश
मोदी की टिप्पणी ‘हताशा का चरम’: तृणमूल
बहराइच में पानी के लिये भटका बारहसिंघा, कुत्तों ने नोचा
मलेशिया में नजीब रजाक के घर के आसपास घेराबंदी

देश

डेली न्यूज़ एक्टिविस्ट

मीडिया हाउस, 16/3 'घ',
सरोजिनी नायडू मार्ग, लखनऊ - 226001
फ़ोन : 91-522-2239969 / 2238436 / 40, फैक्स : 91-522-2239967/2239968
ईमेल : dailynewsactivist@yahoo.co.in, dailynewslko@gmail.com
वेबसाइट : http://www.dnahindi.com
ई-पेपर : http://www.dailynewsactivist.com

रेलटेल के खुदरा ग्राहक डेढ़ गुना बढ़े

रेलटेल के खुदरा ग्राहक डेढ़ गुना बढ़े

नयी दिल्ली ,31 जुलाई (वार्ता)  31 Jul 2020      Email  

नयी दिल्ली ,31 जुलाई .... रेल मंत्रालय के उपक्रम एवं संचार क्षेत्र में क्रांतिकारी पहल करने वाले भारतीय रेलटेल निगम लिमिटेड ने अपने ‘रेलवायर’ ब्रॉडबैंड के लिए 4000+ उद्यमियों का इकोसिस्टम तैयार किया और कोविड-19 लॉकडाउन के चार महीने के दौरान ग्राहकों की संख्या डेढ़ गुनी करने में कामयाबी पायी है।

भारतीय रेलटेल निगम लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक पुनीत चावला ने कहा, “रेलवायर एक ऐसा सहयोगी मॉडल है जो एक इको-सिस्टम बनाता है जिसमें हम स्थानीय सेवा प्रदाताओं को अधिक राजस्व उत्पन्न करने में मदद करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। देश भर में रेलवायर अपने 4000 से अधिक साझीदारों के साथ मिलकर टियर-3 शहरों और ग्रामीण क्षेत्र जैसे अनछुए क्षेत्रों में किफायती ब्रॉडबैंड ले जाने में मदद कर रहा है।”

उन्होंने कहा कि कोविड-19ने दुनिया मे अभूतपूर्व किस्म का परिवर्तन ला दिया है और सामाजिक दूरी की बाध्यता ने लोगों को डिजिटल रुप से जुड़ने के लिए प्रेरित किया है। घर से कार्य करना, ऑनलाइन कक्षाएं, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सामाजिक बैठकों के आयोजन ने होम ब्रॉडबैंड को रोज़मर्रा की जरूरत बना दिया है।

श्री चावला ने कहा, “महामारी के कारण होम ब्रॉडबैंड की मांग कई गुना बढ़ गई है और हमने और अधिक क्षेत्रों को कवर करने हेतु देशव्यापी मांग को पूरा करने के लिए और स्थानीय स्तर पर अधिक साझीदारों को जोड़ने के अपने प्रयासों को तेज कर दिया है। स्थानीय केबल ऑपरेटर जो टेलीकाम कंपनियों द्वारा अपने डोमेन में प्रवेश करने की आहट से डरा हुआ महसूस कर रहे हैं अब अपनी आजीविका की सुरक्षा के लिए रेलटेल को अपना हितकारी साथी मान रहे हैं। पिछले 4 महीनों में हमारे ग्राहक आधार में 70 हजार से अधिक ग्राहक की वृद्धि हुई जो डेढ़ गुना है।”

कंपनी की प्रवक्ता सुचरिता प्रधान के अनुसार मेट्रो शहरों में सस्ती दरों पर उच्च गति वाले ब्रॉडबैंड की सुविधा उपलब्ध है लेकिन टियर-2, टियर-3, और ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले डिजिटल अनुभव से अपने को कटा हुआ पाते हैं । रेलटेल की रिटेल ब्रॉडबैंड सेवा रेलवायर एक सहयोगी प्लेटफॉर्म है जो स्थानीय केबल ऑपरेटरों एवं उद्यमियों को जोड़ती है और अंतिम छोर के घरों तक कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने मे सहायक है। छोटे व्यवसायी भी रेलटेल के उत्कृष्ट बैकहॉल से एक उच्च गति इंटरनेट का आनंद ले सकते हैं, जो बेहतर ढंग से प्रतिस्पर्धा करने में मदद करती हैं।

बिजनेस मॉडल के बारे में बात करते हुए सुश्री प्रधान ने उदाहरण देते हुए कहा कि देश में रेलवायर के हर स्थानीय साझीदार सफलता की एक कहानी बन गये हैं। ऐसी ही एक कहानी नरेंद्रन और दामोदरन की है, जिन्होंने तमिलनाडु के नेमिली गाँव में एक छोटा केबल टीवी उद्यम चलाया था। लेकिन वे रेलवायर पार्टनर बनकर अपने प्रति उपभोक्ता औसत राजस्व में 10 गुना वृद्धि करके अपने व्यवसाय को बढ़ा रहे हैं। उनके न केवल प्रति उपभोक्ता औसत राजस्व में 10 गुना सुधार हुआ था बल्कि उनका कद समुदाय में बढ़ा और उन्होंने मुफ्त में स्कूलों को कनेक्टिविटी भी उपलब्ध करायी है। रेलवायर व्यवसाय ने न केवल हमारी वित्तीय और सामाजिक स्थिति को बढ़ाने में मदद की बल्कि अधिक व्यावसायिक अवसर पैदा करके समुदाय की मदद के लिए वापस लाने में भी हमारी मदद की है।


Comments

' data-width="100%">

अन्य खबरें

जलशक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी संक्रमित
जलशक्ति मंत्री डॉ. महेंद्र सिंह व भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह भी संक्रमित

यूपी भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह के रविवार को कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उन्होंने ट्वीट कर खुद यह