लखनऊ से हिंदी एवं उर्दू में एकसाथ प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र
ताजा समाचार
मोदी ने रोडम नरसिम्हा के निधन पर शोक व्यक्त किया
एक साल में कानपुर से गुजरात के बंदरगाहों तक खुलेगा डीएफसी लिंक
कोरोना के 2.56 लाख से अधिक नमूनों की जांच
देश में कुल 1,268 कोरोना टेस्ट लैब
रक्षा मंत्री का लद्दाख दौरा स्थगित
पुतिन 2036 तक बने रहेंगे राष्ट्रपति
श्रमिको के अधिकार रौंदने की कोशिश अनुचित:राहुल
प्रवासी मजदूरों की मौत पर मगरमच्छ के आंसू बहा रहा है केंद्र: चिदम्बरम
जापान में कोरोना संक्रमण के 14000 से अधिक मामले
कोरोना की लड़ाई में ‘सावधानी हटी दुर्घटना घटी’ : मोदी
देश में कोरोना के 768 नये मामले, 36 की मौत
नारी गरिमा और उसके सम्मान की रक्षा के लिए तीन तलाक बिल आवश्यक था
माेदी सरकार से जनता की अपेक्षायें बढ़ी: रामदेव
सुल्तानपुर में फ्लाईओवर का पिलर टेढा होने पर जांच के आदेश
मोदी की टिप्पणी ‘हताशा का चरम’: तृणमूल

स्थानीय

डेली न्यूज़ एक्टिविस्ट

मीडिया हाउस, 16/3 'घ',
सरोजिनी नायडू मार्ग, लखनऊ - 226001
फ़ोन : 91-522-2239969 / 2238436 / 40, फैक्स : 91-522-2239967/2239968
ईमेल : dailynewsactivist@yahoo.co.in, dailynewslko@gmail.com
वेबसाइट : http://www.dnahindi.com
ई-पेपर : http://www.dailynewsactivist.com

संक्रमण दर कम और रिकवरी ज्यादा

संक्रमण दर कम और रिकवरी ज्यादा

लखनऊ।   05 Jun 2021      Email  

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 30 अप्रैल के तीन लाख 10 हजार 783 मरीजों की पीक की स्थिति के सापेक्ष 35 दिन बाद शुक्रवार को 22,877 कोरोना केस ही एक्टिव हैं। अब तक 16 लाख 52 हजार लोग कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं। हमारी रिकवरी दर 97.4 प्रतिशत हो गई है।
उन्होने कहा कि बीते 24 घंटो में 1,175 मरीज पाए गए हैं इस दौरान 3,646 लोग स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए हैं। 12,921 लोग होम आइसोलेशन में उपचाराधीन हैं। उत्तर प्रदेश एक मात्र राज्य है जिसने 5 करोड़ 7 लाख 23 हजार 809 कोविड टेस्ट किए हैं। पिछले 24 घंटे में 03 लाख 18 हजार 714 सैंपल टेस्ट किए गए। इसमें 1 लाख 35 हजार सैंपल आरटीपीसीआर माध्यम से टेस्ट किए गए हैं।
योगी ने कहा कि कोरोना के कम होते संक्रमण दर के मद्देनजर 600 एक्टिव केस से कम संख्या वाले 65 जिलों को कोरोना कर्फ्यू से छूट दी गई है। कोरोना कर्फ्यू से जुड़े नियमों का कड़ाई से पालन कराया जाए। रात्रिकालीन बंदी को प्रभावी बनाने के लिए शाम छह बजे से ही पुलिस व स्थानीय प्रशासन सक्रिय हो जाएं। पब्लिक एड्रेस सिस्टक का उपयोग करें। कहीं भी भीड़ की स्थिति न बने। 
कई जिलों में लोगों के मास्क न लगाने, बाजारों में अनावश्यक भीड़, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन न करने जैसी जानकारी मिली है। यह स्थिति न तो किसी के लिए भी अच्छी नहीं है। पुलिस प्रशासन को सक्रियता बढ़ाने की जरूरत है। लोगों को जागरूक भी करें, साथ-फूट पेट्रोलिंग, चेंकिंग और आवश्यकतानुसार प्रवर्तन की कार्रवाई भी की जानी चाहिए।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के अधीन किसी भी विभाग में कार्यरत किसी कार्मिक की मृत्यु यदि कोविड संक्रमण से हुई हो तो विभाग द्वारा संबंधित परिवार के प्रति पूरी संवेदनशीलता और सहानुभूतिपूर्वक यथोचित सहयोग किया जाए। 
अनुग्रह राशि का भुगतान हो या मृतक आश्रित सेवायोजन अथवा अन्य कोई प्रकरण, कोई फाइल लंबित न रहे। मुख्य सचिव स्तर से इस संबंध में यथोचित आदेश जारी कर व्यवस्था प्रभावी बनाने की कार्यवाई हो।
मुख्यमंत्री ने कहा कि बेहतर होती स्थिति के बीच जिला अस्पतालों, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर कोविड प्रोटोकाल के साथ ओपीडी एवं आईपीडी सेवाएं शुक्रवार से प्रारंभ हुई हैं। अधिकाधिक लोगों को ई-संजीवनी अथवा टेलीकंसल्टेशन के उपयोग के लिए प्रोत्साहित किया जाए। विशेष परिस्थितियों में ही ओपीडी में मरीज आएं। किसी भी दशा में कहीं भी कोविड प्रोटोकॉल का उल्लंघन न हो। 
अब तक प्रदेश में 01 करोड़ 94 लाख से अधिक डोज लगाए जा चुके हैं। 18 से 44 आयु वर्ग के 27 लाख युवाओं को टीका-कवर प्राप्त हो चुका है। सभी जिलों में 18+ आयु के लोगों का वैक्सीनेशन हो रहा है। 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के अभिभावकों के टीकाकरण की विशेष व्यवस्था की गई है। बीते 24 घंटे में 3 लाख 82 हजार से अधिक लोगों ने टीका-कवर प्राप्त किया। दैनिक वैक्सीनेशन क्षमता में वृद्धि को लेकर सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। एक माह के भीतर वर्तमान क्षमता को तीन गुना तक बढ़ाए जाने की जरूरत है।


Comments

' data-width="100%">

अन्य खबरें

विधान सभा चुनावी मुकाबले को भाजपा कार्यकर्ता तैयार: स्वतंत्र देव सिंह
विधान सभा चुनावी मुकाबले को भाजपा कार्यकर्ता तैयार: स्वतंत्र देव सिंह

वाराणसी, 13 जून ... उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कार्यकाल में सबसे अधिक विकास का दावा करते हुए इसके प्

आज का इतिहास
आज का इतिहास

नयी दिल्ली 13 जून ... भारतीय एवं विश्व इतिहास में 14 जून की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं: 1595- सिखों के छठे गुरु हरगोवि