लखनऊ से हिंदी एवं उर्दू में एकसाथ प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र
ताजा समाचार

समाचार विवरण

डेली न्यूज़ एक्टिविस्ट

मीडिया हाउस, 16/3 'घ', सरोजिनी नायडू मार्ग, लखनऊ - 226001
फ़ोन : 91-522-2239969 / 2238436 / 40,
फैक्स : 91-522-2239967/2239968
ईमेल : dailynewslko@gmail.com
ई-पेपर : http://www.dailynewsactivist.com

मान ने एशियाई, राष्ट्रीय खेलों के 168 पदक विजेताओं को कुल 33.83 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार का किया वितरण
मान ने एशियाई, राष्ट्रीय खेलों के 168 पदक विजेताओं को कुल 33.83 करोड़ रुपये के नकद पुरस्कार का किया वितरण
एजेंसी    16 Jan 2024       Email   

चंडीगढ़।  पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज एशियाई, राष्ट्रीय खेलों के 168 पदक विजेताओं को नदक पुरस्कार वितवरण समारोह में कहा है कि राज्य में खेल संस्कृति को प्रफुल्लित करना नशे के विरुद्ध सरकार की लड़ाई में सबसे कारगर हथियार साबित हो सकता है। मंगलवार को यहाँ म्यूनिसिपल भवन में एशियाई और राष्ट्रीय खेलों के 168 पदक विजेताओं को 33.83 करोड़ रुपए के नकद इनाम बाँटने के लिए करवाये गये समारोह के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि खेलों को प्रोत्साहित करने से नौजवानों की अप्रयुक्त ऊर्जा खेलों में अच्छी कारगुजारी दिखाने की ओर इस्तेमाल की जा रही है।

मुख्यमंत्री ने खेल के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धि हासिल करने लिए सभी खिलाडिय़ों को मुबारकबाद देते हुये कहा कि यह ऐतिहासिक दिन है क्योंकि इस समारोह के लिये यहाँ सभी खिलाड़ी एकत्रित हुए हैं। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों ने इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए सख़्त मेहनत की है और राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीते हैं। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों ने साबित कर दिया है कि मौका मिलने पर वह अपनी पूरी मेहनत और दृढ़ इरादे से कोई भी लक्ष्य हासिल कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार लोगों को विश्व स्तरीय सुविधाएं देकर राज्य में खेल संस्कृति को प्रफुल्लित करने के लिए ठोस प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों को विश्व स्तरीय ग्राउंड और अन्य बुनियादी ढांचा मुहैया करवाने के अलावा मुकाबलों की तैयारी के लिए वित्तीय सहायता दी जा रही है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इससे खिलाडिय़ों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों मुकाबलों में अपना स्थान बनाने में मदद मिलेगी। उन्होने कहा कि राज्य सरकार ने पुलिस बल को और अधिक मज़बूत करने के लिए आने वाले चार सालों के दौरान पंजाब पुलिस में हर साल 1800 कॉन्स्टेबल और 300 सब-इंस्पेक्टर भर्ती करने का फ़ैसला किया है। उन्होंने कहा कि इन 2100 पदों के लिए हर साल लगभग 2.50 लाख उम्मीदवार आवेदन करते हैं, इसलिए सभी इच्छुक परीक्षार्थी परीक्षाएं पास करने के लिए अकादमिकता के साथ-साथ अपनी सेहत की तरफ विशेष ध्यान दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि आज राज्य के एशियाई खेलों में 32 पदक विजेताओं को 29.25 करोड़ रुपये का नकद ईनाम दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि स्वर्ण पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों को एक करोड़ रुपए, रजत पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों को 75 लाख रुपये और काँस्य पदक जीतने वाले खिलाडिय़ों को 50 लाख रुपए दिए गए हैं। भगवंत सिंह मान ने बताया कि इससे पहले 58 खिलाडिय़ों को एशियन खेलों की तैयारियों के लिए 8-8 लाख रुपए दिए गए थे।

उन्होंने कहा कि आज़ादी के बाद भारत ने पहली बार एशियाई खेलों में 28 स्वर्ण, 38 रजत और 41 काँस्य पदक जीतकर 100 पदकों की संख्या पार की है। उन्होंने कहा कि पंजाबियों ने एशियाई खेलों के दौरान 20 पदक जीतकर इन 107 पदकों में बड़ा योगदान दिया है। भगवंत सिंह मान ने बताया कि पंजाब के 32 खिलाडिय़ों ने इन खेलों में आठ स्वर्ण पदक, छह रजत पदक और छह काँस्य पदक जीतकर पंजाब के प्रदर्शन का 72 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा है। पंजाब के खिलाडिय़ों ने क्रमवार 1951 और 1962 में नयी दिल्ली और जकार्ता में हुई एशियाई खेल में सात स्वर्ण पदक जीते थे। उन्होंने आगे कहा कि इस रिकॉर्ड को तोड़ते हुए राज्य के खिलाडिय़ों ने हाल ही में समाप्त हुई एशियाई खेलों में आठ स्वर्ण पदक जीतकर एक इतिहास रचा है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि चाहे 1951 में हुई नयी दिल्ली एशियाई खेलों में पंजाब के खिलाडिय़ों द्वारा सबसे अधिक 15 पदक जीते गए थे, परन्तु अब 70 सालों से अधिक समय के बाद यह रिकॉर्ड तोड़ते हुए पंजाबी खिलाड़ियों ने 20 पदक जीते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के समारोह में गोवा में हुई राष्ट्रीय खेल में पदक जीतने वाले 136 खिलाड़ियों को भी 4.58 करोड़ रुपए के नकद इनाम देकर सम्मानित किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि कुल 168 खिलाड़ियों को 33.83 करोड़ रुपए के नकद इनाम दिए जा रहे हैं और इससे पहले राज्य सरकार द्वारा खिलाडिय़ों को अलग- अलग मुकाबलों में 32.16 करोड़ रुपये के फंड दिए जा चुके हैं। भगवंत सिंह मान ने बताया कि खेडां वतन पंजाब दियां के दूसरे सीजन के पदक विजेता खिलाड़ियों के बैंक खातों में पहले ही 8.69 करोड़ रुपए ट्रांसफर किये जा चुके हैं।






Comments

अन्य खबरें

भाजपा रविवार को जारी करेगी चुनावी घोषणा पत्र
भाजपा रविवार को जारी करेगी चुनावी घोषणा पत्र

नयी दिल्ली।  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लोकसभा चुनाव 2024 के लिए 14 अप्रैल को घोषणा पत्र जारी करेगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की उपस्थिति में यहां स्थित भाजपा मुख्यालय में चुनावी

आज का इतिहास
आज का इतिहास

नयी दिल्ली।  भारतीय एवं विश्व इतिहास में 14 अप्रैल की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ इस प्रकार है।1659-औरंगजेब ने दिल्ली पर हुकूमत की लड़ाई में दारा को हराया। 1862-गुजरात के प्रमुख सार्वजनिक कार्यकर्त्ता

रेलवे देगी स्टेशनों पर पेयजल की उपलब्धता की गारंटी
रेलवे देगी स्टेशनों पर पेयजल की उपलब्धता की गारंटी

नयी दिल्ली।  रेल मंत्रालय ने देश के सभी स्टेशनों पर यात्रियों को पीने योग्य पानी उपलब्ध कराने की गारंटी के लिए विशेष दिशानिर्देश जारी किये हैं। रेल मंत्रालय ने गर्मी के मौसम और संभावित

अदालती कामकाज में एआई का उपयोग अवसर के साथ चुनौतियाँ भी लाता है: न्यायमूर्ति चंद्रचूड़
अदालती कामकाज में एआई का उपयोग अवसर के साथ चुनौतियाँ भी लाता है: न्यायमूर्ति चंद्रचूड़

नयी दिल्ली।  उच्चतम न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़ ने शनिवार को कहा कि अदालती कामकाज में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) का उपयोग अवसर के साथ-साथ कई चुनौतियां भी लेकर आता है। इन