ताजा समाचार

समाचार विवरण

डेली न्यूज़ एक्टिविस्ट

मीडिया हाउस, 16/3 'घ', सरोजिनी नायडू मार्ग, लखनऊ - 226001
फ़ोन : 91-522-2239969 / 2238436 / 40,
फैक्स : 91-522-2239967/2239968
ईमेल : dailynewslko@gmail.com
ई-पेपर : http://www.dailynewsactivist.com

बैंकिंग क्षेत्र के लिए प्रगति की राह है डिजिटलीकरण: निर्मला
बैंकिंग क्षेत्र के लिए प्रगति की राह है डिजिटलीकरण: निर्मला
चेन्नई 12 सितंबर (वार्ता)    12 Sep 2021       Email   

चेन्नई 12 सितंबर ... वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज कहा कि बैंकिंग क्षेत्र के लिए डिजिटलीकरण प्रगति की राह है और प्रौद्योगिकी का अधिक से अधिक उपयोग कारोबार को बढ़ाने में मदद करेगा।

श्रीमती सीतारमण ने रविवार को यहां तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक (टीएमबी) के शताब्दी वर्ष समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि बैंक ग्रामीण क्षेत्रों में बिना शाखा खोले भी डिजिटलीकरण के माध्यम से वहां के लोगों को बैंकिंग सेवाओं की पेशकश कर सकते हैं। इसलिए, किसी भी बैंक टीएमबी के लिए डिजिटलीकरण की भविष्य और प्रगति की राह है। उन्होंने कहा कि डिजिटलीकरण को काेई भी बैंक नकार नहीं सकता है और टीएमबी को भी अगली पीढ़ी की प्रौद्योगिकी को अपनाना चाहिए।

वित्त मंत्री ने कहा कि टीएमबी के पास 41 हजार करोड़ रुपये जमा हैं और उसने 32 हजार करोड़ रुपये ऋण दिये हैं। यानी कि बैंक ने अपनी अधिकांश राशि का अलग-अलग कई कारोबार में इस्तेमाल किया है। यदि टीएमबी प्रौद्याेगिकी आधारित समाधान को अपनाये तो इस काम को और कुशलता से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि डिजिटलीकरण अपनाने से बैंकों का तेजी से विकास होगा और प्रौद्योगिकी के अधिक से अधिक इस्तेमाल से बैंक और उसके ग्राहकों के लिए कारोबार करना और आसान हो जाएगा।

इस मौके पर टीएमबी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी थीरू के. वी. रामामूर्ति ने बताया, 'टीएमबी ने पिछले 99 वर्षों से हमेशा सभी हितधारकों के लिए मूल्यवर्धन किया है। बैंक समय की कसौटी पर खरा उतरा है और स्वतंत्रता, आपातकाल, अर्थव्यवस्था के उदारीकरण और हाल ही में कोविड-19 महामारी जैसी विपरीत परिस्थितियाें का साक्षी रहा है। कोविड-19 के प्रतिकूल प्रभाव से उबरने में उधारकर्ताओं की मदद करने के लिए, बैंक ने अबतक 1567.62 करोड़ रुपये के जोखिम वाले 13753 लाभार्थियों को कवर किया है।

श्री रामामूर्ति ने कहा, “डिजिटल बैंकिंग के युग में हम ग्राहकों को गुणवत्तापूर्ण सेवा प्रदान करने के लिए करेंसी चेस्ट में रोबोटिक्स की शुरुआत करने वाले पहले बैंक रहे हैं। हमारे शताब्‍दी समारोहों के अंतर्गत, हम कई पहलें शुरू कर रहे हैं, जिसमें विशेष डाक टिकट और डाक कार्ड जारी करना भी शामिल है।


Comments

अन्य खबरें

आज का इतिहास
आज का इतिहास

नयी दिल्ली, 24 मई ....भारतीय एवं विश्व इतिहास में 25 मई की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैः 1611: मुगल शासक जहांगीर ने मेहरून्निसा से निकाह किया जो इतिहास में नूरजहां के तौर पर जानी जाती हैं। 1877:

आभा ऐप से मिलेगी स्वास्थ्य की जानकारी
आभा ऐप से मिलेगी स्वास्थ्य की जानकारी

नयी दिल्ली 24 मई ... आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन के अंतर्गत स्वास्थ्य रिकॉर्डों के रखरखाव के लिये राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण ने ‘आभा’ मोबाइल एप्लीकेशन विकसित किया जिसमें स्वास्थ्य की जानकारी कभी भी

आज का इतिहास
आज का इतिहास

नयी दिल्ली, 22 मई .... भारतीय एवं विश्व इतिहास में 23 मई की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैः 1915 – प्रथम विश्व युद्ध: इटली लंदन संधि के अपने हिस्से को पूरा करने के लिए मित्र राष्ट्रों में शामिल

काेविड टीकाकरण की धीमी गति पर चिंता जतायी केंद्र ने
काेविड टीकाकरण की धीमी गति पर चिंता जतायी केंद्र ने

नयी दिल्ली 20 मई .... केंद्र सरकार ने कोविड टीकाकरण की धीमी गति पर चिंता व्यक्त करते हुए शुक्रवार को कहा कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को ‘हर घर दस्तक’ अभियान को तेजी से चलाना