ताजा समाचार

समाचार विवरण

डेली न्यूज़ एक्टिविस्ट

मीडिया हाउस, 16/3 'घ', सरोजिनी नायडू मार्ग, लखनऊ - 226001
फ़ोन : 91-522-2239969 / 2238436 / 40,
फैक्स : 91-522-2239967/2239968
ईमेल : dailynewslko@gmail.com
ई-पेपर : http://www.dailynewsactivist.com

जौनपुर में स्वर्ण जड़ित ताजिया साम्प्रदायिक एकता का प्रतीक
जौनपुर में स्वर्ण जड़ित ताजिया साम्प्रदायिक एकता का प्रतीक
जौनपुर , 05 अगस्त (वार्ता)    05 Aug 2022       Email   

जौनपुर , 05 अगस्त .... जौनपुर जिले के मछलीशहर केे जरी इमामबाड़े में रखे गये स्वर्ण जड़ित ताजिये की साख उत्तर प्रदेश ही नहीं बल्कि पूरे देश में कायम है।

इस ताजिये से हिन्दू व पूरे देश् मुस्लिम की श्रद्धा जुड़ी है, जिसके चलते यह ताजिया साम्प्रदायिक एकता का प्रतीक माना जाता है। मुहर्रम के दौरान ही ताजिये व अलम तथा स्वर्णक्षरों वाली कुरान का दर्शन लोगों को मिलता है।

इमामबाड़े के मुतवल्ली सैय्यद कमर रजा ने शुक्रवार को यूनीवार्ता को बताया कि 1857 की गदर के समय लखनऊ के शिया बादशाह नबाब वाजिद अली शाह ने अंग्रेजों की नजरों से बचने के उद्देश्य से इस दुर्लभ स्वर्ण जड़ित ताजिये को ताबूत में भर कर गोमती नदी में प्रवाहित कर दिया था, स्थानीय नगर निवासी अली जामिन जैदी उस समय प्रतापगढ़ जिले में डिप्ती कलेक्टर के पद पर तैनात थे। वे इस ऐतिहासिक धरोहर को प्राप्त कर जौनपुर जिले के मछलीशहर कस्बे के खानजादा मुहल्ले में स्थित जरी इमामबाड़े में लाकर सुरक्षित रख दिया।

इसके साथ ही स्वार्णाक्षरों वाली कुरान भी मिली थी। उन्होंने कहा कि सदियों से सुरक्षित इस बहुमूल्य ग्रंथ एवं धरोहर को कई लोगों ने प्राप्त करने का प्रयास किया, मगर इमामबाड़े के मुतवल्ली स्व0 गुलाम हसनैन ने देने से इंकार कर दिया।

मुतवल्ली गुलाम हुसैन के मृत्यू के बाद वर्तमान में सैय्यद कमर रजा मुतवल्ली हुए हैं। वे बताते हैं कि मुहर्रम के दौरान यहाँ पर रखे गये स्वर्ण जड़ित ताजिये का दर्शन हिन्दू-मुस्लिम करके मनौती मांगते हैं और मनौती पूरी होने पर चाँदी के घुघुरू चढ़ाते हैं। मुहर्रम में लोग रतजगा कर पूरी रात इबादत करते हैं और अंजुमन सज्जारियां द्वारा नौहा एवं सीनाजनी का कार्यक्रम होता है। यहाँ पर देश् व विदेश् से लोग स्वर्ण जड़ित ताजिया देखने आते हैं।

मुतवल्ली सैय्यद कमर रजा ने कहा कि दो फरवरी 2008 की रात इस स्थान पर चोरी की घटना हुई, जिसमें लगभग सवा करोड़ मूल्य के आभूषण चोरी हुए थे, उस समय इस घटना के विरोध में यहां के हिन्दू व मुस्लिम एक हेा गये थे। लगभग 15 वर्ष से अधिक समय बीत जाने के बाद भी पुलिस इस चोरी का खुलासा नहीं कर सकी।

जौनपुर जनपद का मुहर्रम देश् में अपना एक अलग स्थान रखता है, यहां जितना बड़ा अलम का जुलूस निकलता है, शायद उतना बड़ा देश् के किसी अन्य स्थान पर निकलता हो। जौनपुर के जो लोग देश् के अन्य प्रान्तो व विदेश् में रखते हैं, वे मुहर्रम के समय यहां आ जाते हैं।


Comments

अन्य खबरें

गुरूजी के अवतार में दिखेगें एम एस धोनी
गुरूजी के अवतार में दिखेगें एम एस धोनी

नयी दिल्ली 09 अगस्त ... अगरबत्ती और धूपबत्ती क्षेत्र की प्रमुख कंपनी मैसूर दीप परफ्यूमरी हाउस (एमडीपीएच) के प्रमुख ब्रांड ज़ेड ब्लैक अगरबत्ती ने अपना नया अभियान लॉन्च किया है जिसमें उसके ब्रांड

भारतीय भारत के साथ व्यापार समझौते करने को इच्छुक हैं विकसित देश: गोयल
भारतीय भारत के साथ व्यापार समझौते करने को इच्छुक हैं विकसित देश: गोयल

नयी दिल्ली, 09 अगस्त .... वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि दुनिया भारत को आर्थिक विकास के इंजन के रूप में देखती है और विकसित देश हमारे साथ व्यापार समझौते करने को इच्छुक

भारत में 27 माह में एलपीजी 41 प्रतिशत, विश्व बाजार में 203 प्रतिशत महंगी
भारत में 27 माह में एलपीजी 41 प्रतिशत, विश्व बाजार में 203 प्रतिशत महंगी

नयी दिल्ली 09 अगस्त .... भारत में रसोई गैस की खुदरा कीमतों में अप्रैल 2020 की तुलना में 41 प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गयी है जबकि इस दौरान वैश्विक बाजार में एलपीजी के मानक अनुबंध का भाव तीन गुना हो

आज का इतिहास
आज का इतिहास

नयी दिल्ली 09 अगस्त .... भारतीय एवं विश्व इतिहास में 10 अगस्त की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं :- 1809 : इक्वाडोर को स्पेन से स्वतंत्रता (आजादी) मिली। 1822 : सीरिया में आए भूकंप से लगभग 20,000 लोगों