लखनऊ से हिंदी एवं उर्दू में एकसाथ प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र
ताजा समाचार

समाचार विवरण

डेली न्यूज़ एक्टिविस्ट

मीडिया हाउस, 16/3 'घ', सरोजिनी नायडू मार्ग, लखनऊ - 226001
फ़ोन : 91-522-2239969 / 2238436 / 40,
फैक्स : 91-522-2239967/2239968
ईमेल : dailynewslko@gmail.com
ई-पेपर : http://www.dailynewsactivist.com

करवा चौथ की सरगी में जरूर खाएं ये चीजें, व्रत में  रहेंगी ऊर्जा से भरपूर
करवा चौथ की सरगी में जरूर खाएं ये चीजें, व्रत में रहेंगी ऊर्जा से भरपूर
डेली न्यूज नेटवर्क    31 Oct 2023       Email   

शुभांषी त्रिपाठी (डीएनए ) इस साल करवाचौथ  01 नवंबर को मनाया जा रहा है। करवा चौथ हिन्दुओं का एक प्रमुख त्योहार है। यह कार्तिक मास की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी को मनाया जाता है। इस दिन सुहागिन महिलाएं व्रत रखती हैं और पति की लंबी उम्र की कामना के साथ पूजा करती हैं। दिन भर व्रत रखने के बाद शाम को महिलाएं चांद देखकर व्रत का पारण करती हैं। इस व्रत को करने से दांपत्य जीवन में खुशियां आती हैं। साथ ही घर में समृद्धि और सौभाग्य भी बढ़ता है। 
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार पति की लंबी उम्र और अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए इस दिन चंद्रमा की पूजा की जाती है और चन्द्रमा को अर्ध्य दिया जाता है।
जैसा की आप जानते हैं कि करवा चौथ पति-पत्नी के प्यार,विश्वास,लगाव,श्रद्धा और अटूट बंधन का एक खूबसूरत त्योहार माना जाता है, जिसमें हर पत्नी अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती है और रात में चांद देखकर व्रत खोलती हैं। ऐसे में सारा दिन बिना कुछ खाये पिये महिलाओं को कमजोरी महसूस होने लगती है और कुछ महिलाएं तो नौकरी भी करती हैं, ऐसे में व्रत के दिन भी उन्हें काम करने के लिए जाना पड़ता है और इसके लिए उन्हें काफी सारी शारीरिक और मानसिक ऊर्जा चाहिए होती है।
यही कारण है कि करवा चौथ से पहले खाए जाने वाली सरगी का महत्व बढ़ जाता है।  के .जी. एम. यू . की सेंट्रल किचन आहार विशेषज्ञ शशि सिंह बताती है कि सरगी दिन की सुबह 4-5 बजे सूर्योदय से पहले खाई जाती है। व्रत करने से पहले आपको सरगी के खाने पर ध्यान देना चाहिए। इसके लिए हमें एक दिन पहले रात में सादा भोजन खाना चाहिए जिससे हमें अपच की समस्या ना हो साथ ही सुबह सरगी में कुछ ऐसी चीज खाएं जिससे हम दिनभर ऊर्जा से भरे रहें और हमें प्यास भी कम लगे। तो आइए जानते हैं  कि सरगी में क्या खाना  चाहिए जिससे आपको आपको पुरे दिन कमजोरी महसूस न हो-

दूध से बनी चीजें-यदि आप चाहते हैं कि करवा चौथ व्रत में आपको भूख प्यास न लगे और बिलकुल भी कमजोरी का एहसास न हो, तो दूध से बनी चीजों को आहार मे  शामिल करें, हो सके तो आप रसगुल्ला,रसमलाई आदि को खाएं। ये सुपाच्य भी हैं और इससे आप दिनभर ऊर्जावान महसूस करेंगी। अगर आपको ये खाने का मन नहीं है तो आप एक मुट्ठी सूखे मेवे (ड्राई फ्रूट्स) के साथ एक गिलास गर्म दूध भी पी सकती हैं, जिससे आपकी ऊर्जा बरकरार रहेगी।
 इसके अलावा सेवई या दूध में ओट्स पका कर  खाने से पेट लंबे वक्त तक भरा रहेगा और आपको प्रोटीन भी मिलेगा।
दही शक्कर-दही शक्कर हमारे देश में हर काम में शुभ माना जाता है। अगर आप स्वस्थ हैं, तो एक कटोरी ताजी दही खा सकती हैं।

फल खाएं-सरगी में मौसमी फलों जैसे–केला, पपीता, अनार, बेरिज या सेब को जरूर खाएं। पहले तो ये सुपाच्य होते है ऊपर से इसमें मौजूद फाइबर और विटामिन हमें व्रत में दिनभर तरोताजा रखते हैं। इससे पेट भी भरा महसूस होता है, लेकिन ध्यान रखें बिना कुछ खाए फल खाने से आपको अपच की समस्या हो सकती है, इसलिए कुछ हल्का  खाकर ही फल खाएं।

नारियल पानी-सरगी में नारियल पानी पीना काफी उपयुक्त विकल्प होता है।इससे आपके पेट को ठंडक मिलती है, साथ ही इसमें मौजूद मिनरल्स आपको हाइड्रेटेड रखते हैं।
सूखे मेवे(ड्राई फ्रूट्) -सरगी की थाली में अखरोट और बादाम भी शामिल किए जा सकते हैं। ड्राई फ्रूट्स को इसलिए भी सरगी की थाली में शामिल किया जाता है, क्योंकि इन्हें शुभ माना जाता है और मेवों का सेवन करने से दिनभर ताकत बनी रहती है। इसका सेवन करने से शरीर को ऊर्जा मिलती है।
हल्का और सादा भोजन- घर का बना हुआ सादा खाना जो पचाने में आसान हो आप उसे भी सरगी का हिस्सा बना सकती हैं। एक दो रोटियां और एक सादी सब्जी और हलवा आपको दिनभर के लिए ऊर्जावान रखने के लिए काफी है। किसी भी प्रकार के गरिष्ठ और तले हुए खाद्य पदार्थों का सेवन करने बचे क्योंकि इसका सेवन करने से आपको सुस्ती और नीद आ सकती है।






Comments

अन्य खबरें

छोटे उद्योगों के लिए नई परिभाषा लिखी मोदी ने: पीयूष
छोटे उद्योगों के लिए नई परिभाषा लिखी मोदी ने: पीयूष

नयी दिल्ली।  भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने गुरुवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने छोटे

छठे चरण का प्रचार खत्म, यूपी की 14 सीटों पर 25 को मतदान
छठे चरण का प्रचार खत्म, यूपी की 14 सीटों पर 25 को मतदान

लखनऊ।  लोकसभा चुनाव के छठे चरण में उत्तर प्रदेश में 15 जिलों की 14 सीटों पर चुनाव प्रचार गुरुवार शाम समाप्त हो गया। चुनाव के इस चरण में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की मौजूदा सांसद मेनका

पुलिस नियंत्रण कक्ष को बम से उड़ाने की धमकी
पुलिस नियंत्रण कक्ष को बम से उड़ाने की धमकी

नयी दिल्ली।  राष्ट्रीय राजधानी के नार्थ ब्लॉक स्थित दिल्ली पुलिस नियंत्रण कक्ष को बम से उड़ाने की धमकी भरा एक ई-मेल मिला है। अग्निशमन विभाग को जैसे ही इस धमकी की सूचना मिली, दो

डॉ. विकास महात्मे एम्स नागपुर के अध्यक्ष नियुक्त
डॉ. विकास महात्मे एम्स नागपुर के अध्यक्ष नियुक्त

नयी दिल्ली।  केंद्र सरकार ने पूर्व राज्यसभा सांसद, प्रसिद्ध नेत्र विशेषज्ञ एवं पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित डॉ. विकास महात्मे को अखिल भारतीय और आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स),नागपुर का