लखनऊ से हिंदी एवं उर्दू में एकसाथ प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र
ताजा समाचार

समाचार विवरण

डेली न्यूज़ एक्टिविस्ट

मीडिया हाउस, 16/3 'घ', सरोजिनी नायडू मार्ग, लखनऊ - 226001
फ़ोन : 91-522-2239969 / 2238436 / 40,
फैक्स : 91-522-2239967/2239968
ईमेल : dailynewslko@gmail.com
ई-पेपर : http://www.dailynewsactivist.com

आपके ग्रह    22 जनवरी से 28 जनवरी तक
आपके ग्रह 22 जनवरी से 28 जनवरी तक
पं. अनुज के. शुक्ल    21 Jan 2017       Email   

मेष : (अ,चू,चे,चो,ला,ली,लु,ले,लो)  इस सप्ताह कुछ लोगों को खुद के द्वारा निर्मित सवाल व्यथित कर सकते हैं। इसलिए अतीत की घटनाओं को अपने दिमाग से निकालने का प्रयास करें। कठिन परिश्रम से किया गया कार्य और उसमें मिली सफलता का आनंद निराला होता है। व्यावसायिक हिस्सेदारी सोच-समझ कर ही करें तो बेहतर होगा। अपने मित्र व सहयोगियों की भावनाओं की कद्र करें। महिलाएं किसी व्यक्ति विशेष की आलोचना से बचें। प्रशासन से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह हितकारी रहेगा। शुभ दिन-शनिवार, शुभ रंग-ग्रे, सफलता का सूत्र-गणेश जी की वंदना करें। 

वृष : (इ,उ,ए,ओ,व,वी,वु,वे,वो)
इस सप्ताह अपने समय प्रबंधन की रूपरेखा अवश्य बनाएं अन्यथा कुछ जरूरी व लाभकारी कार्य छूट सकते हैं। जो लोग वाहन का प्रयोग अधिक करते हंै, उनको थोड़ा सावधान रहने की आवश्यकता है। आवेश में आकर लिया गया निर्णय कष्टकारी साबित हो सकता है। मित्रों के प्रति शंका करना हितकर नहीं है। महिलाएं अपने जीवन साथी के साथ शाब्दिक अव्यवहार न करें। कोर्ट-कचहरी से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह ठीक रहेगा। शुभ दिन-बुधवार, शुभ रंग-हरा, सफलता का सूत्र-गायत्री मंत्र का पाठ करें।

मिथुन : (क,का,कु,के,को,घ,ड़,हा,छ)
यह सप्ताह घर में सुखद वातावरण उत्पन्न करेगा। जो भी कर रहे हैं या करने जा रहे हैं, उस पर पैनी नजर रखने की आवश्यकता है। धन के मामले में अपेक्षित लाभ मिलने के आसार है। साहस व पराक्रम में वृद्धि होगी जिससे मानसिक ऊर्जा में वृद्धि होगी। अपने आसपास के वातावरण से सुखद अनुभूति का अहसास होगा। महिलाएं परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बनाएंगी। पानी व पेट्रोल पंप के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह सामान्य रहेगा। शुभ दिन-रविवार, शुभ रंग-नीला, सफलता का सूत्र-शिवाष्टक का पाठ करें।

कर्क : (ही,हु,हे,हो,डा,डी,डु,डे,डो)
इस सप्ताह आप चिंतन, काम-क्रोध, अहंकार आदि से दूर रहकर एक नई ऊर्जा को प्राप्त करने के लिए भरसक कोशिश करेंगे, जिससे आपके मन व तन दोनों में सुखद आनंद की अनुभूति होगी। उच्च रक्तचाप के रोगियों को क्रोध पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है, वरना बना-बनाया काम बिगड़ सकता है। महिलाएं परिवार में अपने सेवा भाव से लोगों का दिल जीत सकती हैं। रेडीमेड कपड़ों का व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी रहेगा। शुभ दिन-सोमवार, शुभ रंग-ग्रे, सफलता का सूत्र-भगवान विष्णु की आराधना करें।

सिंह : (मा,मी,मु,मे,मो,टा,टी,टू,टे)
इस सप्ताह उग्रता और शीघ्रता दोनों से दूरी बनाए रखना अपेक्षित है। संयुक्त परिवार के मामले में अकारण ही अपनी राय-मशविरा न दें। वैसे भी कहा जाता है कि सलाह और दवा बिना मांगे नहीं देनी चाहिए। गृहस्थी हमारी है और घर संपूर्ण परिवार का है। इस बात का ख्याल रखना जरूरी है, ताकि आपस में प्रेम बरकरार रहे। महिलाएं बातचीत करके मसलों का हल करने का प्रयत्न करें। शेयर मार्केट से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह फायदेमंद साबित होगा। शुभ दिन-गुरुवार, शुभ रंग-भूरा, सफलता का सूत्र-कार्तिकेय जी की आराधना करें।

कन्या : (प,पा,पु,पी,पे,पो,ण,ट,टो)
यह सप्ताह आपके जीवन के पहलुओं का विश्लेषण करेगा जिससे आपको एक नए रास्ते पर चलने का अवसर मिलेगा। कुछ लोग अपनी दिनचर्या से परेशान होकर किसी नए कार्य की तलाश में भटक सकते हैं। रिश्ते-नाते निभाने के लिए काफी त्याग करना पड़ता है। हर तरफ  से आपको सकारात्मक ऊर्जा की प्राप्ति होगी, जिससे मन प्रफुल्लित रहेगा। महिलाएं व्यर्थ की चर्चाओं में अपना समय न गंवाएं। दवाओं का व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ दिन-रविवार, शुभ रंग-कत्थई ,सफलता का सूत्र-शिव आराधना करें।

तुला : (रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,ते,तु)
इस सप्ताह बच्चों पर विशेष ध्यान दें। किशोरावस्था जीवन की नाजुक अवस्था होती है। इस समय संयम, नियम, अनुशासन, प्रेम सभी का प्रयोग सर्वथा उचित ढंग से करने की आवश्यकता होती है। इन चीजों में से किसी चीज की अधिकता या कमी हो गई तो आपका लाड़ला आपके नियंत्रण से बाहर हो जाएगा। ऐसे में आपको और परिवार के अन्य सदस्यों को बच्चों का मनोबल बढ़ाने और उचित मार्गदर्शन की आवश्यकता है। महिलाओं के स्वास्थ्य में गिरावट आ सकती है। लोहे का व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह अच्छा रहेगा। शुभ दिन-शनिवार, शुभ रंग-मरून, सफलता का सूत्र-मां सरस्वती का पाठ करें।

वृश्चिक : (तो,ना,नी,नू,ने,नो,या,यी,यू)
आपके जीवन में हर तरफ  से प्रकाश की किरणें आने की कोशिश कर रही हैं, किंतु आप हैं कि अधिक आलस्य के कारण हाथ-पांव भी नहीं मारना चाहते। तर्क-वितर्क की बातों से दूर रहकर अपने कार्य पर ध्यान केंद्रित करें। मानसिक ऊर्जा का उपयोग करें, न कि दुरुपयोग। जरूरी नहीं कि आपकी हर बात को तवज्जो दी जाए बल्कि आप स्वतः किसी निष्कर्ष पर पहंुचें। महिलाएं अधिक तीखी वस्तुओं से परहेज करें। मीडिया से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह हितकर रहेगा। शुभ दिन-मंगलवार, शुभ रंग-हरा, सफलता का सूत्र-बजरंग बाण का पाठ करें।

धनु : (ये,यो,भा,भी,भे,भू,ध,फ ,ढ़)
इस सप्ताह परिवार की देखभाल करने का जिम्मा आपको ही मिलेगा और थोड़ी सी भी चूक हुई तो सारे किए कराए पर पल भर में पानी पड़ जाएगा। आप-अपना सूक्ष्म निरीक्षण करें न कि दूसरों पर छींटा-कसी करें। स्व चिंतन से आपकी हर समस्या का समाधान हो जाएगा। अभिव्यक्ति में अनुशासन का ध्यान रखना भी सर्वथा उचित है। महिलाएं घर के सदस्यों से व्यर्थ की बातों में न उलझें। रीयल स्टेट से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह हितकारी रहेगा। शुभ दिन-शुक्रवार, शुभ रंग-सफेद, सफलता का सूत्र-कात्यानी देवी की आराधना करें।

मकर : (भो,जा,जी,खी,खु,खे,खो,गा,गी)
इस सप्ताह कुछ लोगों का अस्पताल में आना-जाना लगा रहेगा। सगे-संबंधियों की सेवा करना तो अच्छी बात है किंतु इस कारण जीवन साथी से मनमुटाव होने की संभावना है। व्यवसायी वर्ग जोखिम भरे कार्यों से बचने का प्रयास करें अन्यथा व्यर्थ में लेने के देने पड़ सकते है। नवयुवक वाहन गति में नियंत्रण बनाएं रखें। महिलाएं व्यर्थ की बातों को लेकर तनावग्रस्त हो सकती है। टॉसपोर्ट का व्यवसाय करने वाले लोगों के लिए यह सप्ताह लाभकारी रहेगा। शुभ दिन-सोमवार, शुभ रंग-ब्लैक, सफलता का सूत्र-मां विध्वासिनी की स्तुति करें।

कुम्भ : (गू,गे,गो,सा,सी,सू,से,सो,द)
इस सप्ताह आपका व्यवहारिक पक्ष काफी संवेदनशील रहेगा जिससे लोगों के प्रति दया के भाव मन में उत्पन्न होंगे। पारिवारिक पृष्ठभूमि तथा आर्थिक मामलों से संबंधित कार्यों में अनुकूल परिणाम प्राप्त होंगे। अतीत की असफलता से सीख लेने की आवश्यकता है। वृद्धों के लिए यह समय चुनौतियों भरा रहेगा। महिलाएं अपने मुंह अपनी बड़ाई करने से बचें। छात्रों को अपनी संवेदनाओं पर नियंत्रण बनाएं रखने की आश्यकता है वरना ठगे जा सकते है। शिक्षा के व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए यह सप्ताह ठीक रहेगा। शुभ दिन-शनिवार, शुभ रंग-नीला, सफलता का सूत्र-आदित्य हृदय स्रोत का पाठ करें।

मीन : (दी,दू,थ,झ,दे,दो,चा,ची,चे)
इस सप्ताह कुछ लोगों को रोजगार संबंधी दिक्कतें आ सकती है। प्रत्येक कार्य करने का नियम होता है, जब-तक आप उसे समझने का प्रयास नहीं करेंगे तब-तक परिणाम अनुकूल नहीं आएंगे। आपका स्वासथ्य आपके हाथों में है। आप शरीर का जितना ध्यान रखेंगे, शरीर भी आपका उतना ही ख्याल रखेगा। कुछ लोगों को ससुराल पक्ष की ओर से सहयोग मिलने के आसार नजर आ रहें किंतु यह ध्यान रखें कि खैरात में मिली हुई चींजे हितकर नहीं होती है। महिलाएं अपने-आपको साबित करने का प्रयास करें। सौंदर्य प्रसाधनों से जुड़े लोगों को यह सप्ताह सामान्य रहेगा। शुभ दिन-बुधवार,शुभ रंग-स्लेटी, सफलता का सूत्र-मां पार्वती की आराधना करें।






Comments

अन्य खबरें

आज का इतिहास
आज का इतिहास

नयी दिल्ली..... भारतीय एवं विश्व इतिहास में 29 अप्रैल की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं:- 1661: चीन के मिंग वंश ने ताइवान पर कब्जा किया। 1639: दिल्ली में लाल किले की नींव रखी गई। 1813: अमेरिका में

आज का इतिहास
आज का इतिहास

नयी दिल्ली.... भारतीय एवं विश्व इतिहास में 28 अप्रैल की प्रमुख घटनाएं इस प्रकार हैं:- 1740: मराठा शासक पेशवा बाजीराव प्रथम का निधन। 1829: यूरोपीय देश नीदरलैंड की संसद ने नये प्रेस कानून पारित

मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी
मोदी ने जियोर्जियो को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी

नयी दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इटली की प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी से टेलीफोन पर बात की और इटली के स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री ने एक्स पर अपनी पोस्ट

अभाविप ने की जीपीएटी के लिए शुल्क वृद्धि को वापस लेने की मांग
अभाविप ने की जीपीएटी के लिए शुल्क वृद्धि को वापस लेने की मांग

नयी दिल्ली।  अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (अभाविप) ने राष्ट्रीय चिकित्सा विज्ञान परीक्षा बोर्ड (एनबीईएमएस) की ओर ग्रेजुएट फार्मेसी एप्टीट्यूड टेस्ट (जीपीएटी) के लिए की गयी ऑनलाइन आवेदन