लखनऊ से हिंदी एवं उर्दू में एकसाथ प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र
ताजा समाचार

समाचार विवरण

डेली न्यूज़ एक्टिविस्ट

मीडिया हाउस, 16/3 'घ', सरोजिनी नायडू मार्ग, लखनऊ - 226001
फ़ोन : 91-522-2239969 / 2238436 / 40,
फैक्स : 91-522-2239967/2239968
ईमेल : dailynewslko@gmail.com
ई-पेपर : http://www.dailynewsactivist.com

एमपीलैड्स से वैज्ञानिक आविष्कारों के प्रसार के लिए लिखा पत्र
एमपीलैड्स से वैज्ञानिक आविष्कारों के प्रसार के लिए लिखा पत्र
नयी दिल्ली 29 जुलाई (वार्ता)    29 Jul 2017       Email   

नयी दिल्ली 29 जुलाई  संसद की विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पर्यावरण तथा वन संबंधी स्थायी समिति ने एमपीलैड्स (सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास योजना) की राशि का इस्तेमाल कर देश की प्रयोगशालाओं के आविष्कारों का लाभ आम लोगों तक पहुँचाने की सलाह दी है।
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, पर्यावरण तथा वन संबंधी स्थायी समिति की अध्यक्ष रेणुका चौधरी ने बताया कि उन्होंने एमपीलैड्स स्थायी समिति के अध्यक्ष को पत्र लिखकर इसके तहत जारी की जाने वाली राशि का इस्तेमाल वैज्ञानिक आविष्कारों का लाभ पहुँचाने के लिए करने का अनुरोध किया है।
श्रीमती चौधरी ने कहा कि उन्होंने स्वयं कम से कम देश के 25 वैज्ञानिक संस्थानों का दौरा किया है जिनमें कई दूर-दराज के क्षेत्रों में भी हैं।
उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक काफी अच्छा काम कर रहे हैं, लेकिन उनके आविष्कारों का लाभ आम लोगों तक पहुँचाने की जरूरत है।
राज्यसभा सांसद ने कहा “मैंने एमपीलैड्स समिति के अध्यक्ष को इन आविष्कारों के प्रसार के लिए फंड जारी करने के लिए पत्र लिखा है।
” उल्लेखनीय है कि एमपीलैड्स के तहत प्रत्येक सांसद एक वित्त वर्ष में पाँच करोड़ रुपये तक अपने क्षेत्र में विकास कार्यों पर खर्च कर सकता है।
इसमें अधिकतर ऐसे कार्यों को तरजीह दी जाती है जो इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास से संबंधित हो या जिसका लाभ लंबे समय तक मिल सके।
भारतीय वैज्ञानिकों द्वारा बनाये गये सौर ऊर्जा वाले सोलर ट्री, बड़े सामुदायिक वाटर फिल्टर आदि इस श्रेणी में आसानी से लगाये जा सकते हैं।






Comments

अन्य खबरें

आज का इतिहास
आज का इतिहास

नयी दिल्ली... भारतीय एवं विश्व इतिहास में 06 मई की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ इस प्रकार है। 1529 : बंगाल के अफगान शासक नसरत शाह को गोगरा नदी के किनारे हुई लड़ाई में बाबर के हाथों हार का मुंह देखना

कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र के साथ मिलकर होगी अखिल भारतीय के-पॉप प्रतियोगिता
कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र के साथ मिलकर होगी अखिल भारतीय के-पॉप प्रतियोगिता

नयी दिल्ली।  नयी दिल्ली स्थित कोरियाई सांस्कृतिक केन्द्र, भारत एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के सहयोग से 17 मई से 'अखिल भारतीय के-पॉप प्रतियोगिता 2024' आयोजित करने जा रहा है। कोरियाई

मिसाइल आधारित स्मार्ट टारपीडो का सफल परीक्षण
मिसाइल आधारित स्मार्ट टारपीडो का सफल परीक्षण

नई दिल्ली।  रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(डीआरडीओ) ने नई पीढ़ी की मिसाइल आधारित हल्की टारपीडो प्रणाली स्मार्ट का बुधवार को सफल परीक्षण किया। ओड़िशा के तटीय क्षेत्र में डॉक्टर एपीजे

कोविड-कोविशील्ड: उच्चतम न्यायालय में याचिका, दुष्प्रभावों की जांच की मांग
कोविड-कोविशील्ड: उच्चतम न्यायालय में याचिका, दुष्प्रभावों की जांच की मांग

नई दिल्ली।  कोविशील्ड वैक्सीन के कथित दुष्प्रभावों की जांच के लिए उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की देखरेख में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक की अध्यक्षता