लखनऊ से हिंदी एवं उर्दू में एकसाथ प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र
ताजा समाचार
श्रमिको के अधिकार रौंदने की कोशिश अनुचित:राहुल
प्रवासी मजदूरों की मौत पर मगरमच्छ के आंसू बहा रहा है केंद्र: चिदम्बरम
जापान में कोरोना संक्रमण के 14000 से अधिक मामले
कोरोना की लड़ाई में ‘सावधानी हटी दुर्घटना घटी’ : मोदी
देश में कोरोना के 768 नये मामले, 36 की मौत
नारी गरिमा और उसके सम्मान की रक्षा के लिए तीन तलाक बिल आवश्यक था
माेदी सरकार से जनता की अपेक्षायें बढ़ी: रामदेव
सुल्तानपुर में फ्लाईओवर का पिलर टेढा होने पर जांच के आदेश
मोदी की टिप्पणी ‘हताशा का चरम’: तृणमूल
बहराइच में पानी के लिये भटका बारहसिंघा, कुत्तों ने नोचा
मलेशिया में नजीब रजाक के घर के आसपास घेराबंदी
बस खाई में गिरी, आठ की मौत
मोदी ने कर्नाटक के लोगों से किया बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह
अमेरिका ने ईरान पर लगाए नए प्रतिबंध
कांग्रेस कर्नाटक में वापसी को लेकर आशवस्त

देश

डेली न्यूज़ एक्टिविस्ट

मीडिया हाउस, 16/3 'घ',
सरोजिनी नायडू मार्ग, लखनऊ - 226001
फ़ोन : 91-522-2239969 / 2238436 / 40, फैक्स : 91-522-2239967/2239968
ईमेल : dailynewsactivist@yahoo.co.in, dailynewslko@gmail.com
वेबसाइट : http://www.dnahindi.com
ई-पेपर : http://www.dailynewsactivist.com

2 अक्टूबर को देश में आयोजित होंगे 2000 से अधिक प्लॉग रन

2 अक्टूबर को देश में आयोजित होंगे 2000 से अधिक प्लॉग रन

नयी दिल्ली, 30 सितम्बर (वार्ता)  30 Sep 2019      Email  

नयी दिल्ली, 30 सितम्बर  युवा मामले और खेल मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) किरेन रिजिजू महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर दो अक्टूबर को फिट इंडिया प्लॉग रन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

प्लॉग रन एथलीटों, बॉलीवुड अभिनेताओं, स्कूल श्रृंखलाओं, कॉरपोरेट्स, नगर निगमों, औद्योगिक निकायों और व्‍यक्तियों को एक मंच पर लाया है। स्‍वच्‍छ देश के निर्माण की पहल में शामिल होने के लिए समाज के सभी वर्गों के उत्साह के बारे में रिजिजू ने कहा, “फिट इंडिया प्‍लॉग रन ने जो दिलचस्पी पैदा की है, उसे देखना उत्साहजनक है। 2 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण को जमीन पर उतारने की कोशिश है। हालांकि प्लॉग रन इस आंदोलन की शुरुआत है, जो प्रत्‍येक भारतीय के जीवन का एक हिस्सा बन जाएगी और इसमें सभी समूह और संस्थान मदद करेंगे। मुझे विश्वास है कि यह एक बड़ा जन आंदोलन बन जाएगा।”

1196 से अधिक केन्द्रीय विद्यालय संगठनों के छात्र, 581 दक्षिण दिल्‍ली नगर पालिका स्‍कूलों के छात्र दिल्‍ली के दक्षिणी भाग की सफाई करेंगे और 2500 रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशनों के सदस्य दिल्ली-एनसीआर की सफाई करेंगे। कॉरपोरेट श्रृंखला जैसे कल्ट फिट, स्पोर्ट्स लीग जैसे अल्टीमेट टेबल टेनिस लीग जैसे फिक्की, सीआईआई, पीएचडी चैम्‍बर्स और एसोचैम सहित वाणिज्‍य के सभी शीर्ष चैम्‍बर्स देश में प्‍लॉग में शामिल हो रहे हैं।

अकेले नोएडा प्राधिकरण ही नोएडा में 2 अक्टूबर को 100 प्‍लॉग रन आयोजित कर रहा हैं। नेहरू युवा केंद्र, एनएसएस केंद्र और सरकारी और निजी संस्थान भी पूरे देश में प्‍लॉग रन आयोजित कर रहे है, ताकि फिटनेस और स्वच्छता लोगों के जीवन का एक तरीका बन जाए।

केन्‍द्रीय विद्यालय की तैयारी के बारे में केन्‍द्रीय विद्यालय संगठन के आयुक्‍त संतोष कुमार मल्ल ने कहा, “हमने अभिभावकों को प्‍लॉगिंग की अवधारणा को समझाने के लिए विशेष अभिभावक शिक्षक बैठक आयोजित की हैं। इससे अभिभावकों को 2 अक्टूबर को आयोजित फिट इंडिया प्लॉग रन के लिए अपने बच्चों को प्रेरित करने में मदद मिलेगी।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 29 सितंबर को प्रसारित अपने मन की बात प्रसारण में संबोधन के दौरान प्‍लॉगिंग के माध्‍यम से प्रत्येक भारतीय नागरिक को फिटनेस और स्वच्छता को अपने जीवन में शामिल करने के लिए पूरे देश का आह्वान किया है। प्रधानमंत्री ने कहा था कि महात्‍मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर खेल मंत्रालय फिट इंडिया प्‍लॉग रन का आयोजन कर रहा है।

यह पहल 2 अक्टूबर से शुरू होगी और हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि हम सभी इस दौड़ में 2 किलोमीटर की दूरी तय करें और साथ ही रास्‍ते में मिलने वाला कचरा भी उठाएं। इससे न केवल हम अपने स्‍वास्‍थ्‍य का ध्‍यान रखेंगे, बल्कि धरती माता के स्‍वास्‍थ्‍य का भी ध्‍यान रखेंगे।


Comments

' data-width="100%">

अन्य खबरें

संबित पात्रा में कोरोना के लक्षण, गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती
संबित पात्रा में कोरोना के लक्षण, गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में भर्ती

नयी दिल्ली, 28 मई ... भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रवक्ता संबित पात्रा में कोरोना वायरस (कोविड-19) के लक्षण पाये जाने

देश में कोरोना संक्रमण के नये मामले फिर बढ़े, संक्रमितों की संख्या 1.58 लाख पर
देश में कोरोना संक्रमण के नये मामले फिर बढ़े, संक्रमितों की संख्या 1.58 लाख पर

नयी दिल्ली 28 मई... देश में दो दिन तक कोरोना वायरस (कोविड 19) से संक्रमण के नये मामलों में आंशिक कमी के बाद पिछले 24 घंट