लखनऊ से हिंदी एवं उर्दू में एकसाथ प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र
ताजा समाचार
रक्षा मंत्री का लद्दाख दौरा स्थगित
पुतिन 2036 तक बने रहेंगे राष्ट्रपति
श्रमिको के अधिकार रौंदने की कोशिश अनुचित:राहुल
प्रवासी मजदूरों की मौत पर मगरमच्छ के आंसू बहा रहा है केंद्र: चिदम्बरम
जापान में कोरोना संक्रमण के 14000 से अधिक मामले
कोरोना की लड़ाई में ‘सावधानी हटी दुर्घटना घटी’ : मोदी
देश में कोरोना के 768 नये मामले, 36 की मौत
नारी गरिमा और उसके सम्मान की रक्षा के लिए तीन तलाक बिल आवश्यक था
माेदी सरकार से जनता की अपेक्षायें बढ़ी: रामदेव
सुल्तानपुर में फ्लाईओवर का पिलर टेढा होने पर जांच के आदेश
मोदी की टिप्पणी ‘हताशा का चरम’: तृणमूल
बहराइच में पानी के लिये भटका बारहसिंघा, कुत्तों ने नोचा
मलेशिया में नजीब रजाक के घर के आसपास घेराबंदी
बस खाई में गिरी, आठ की मौत
मोदी ने कर्नाटक के लोगों से किया बड़ी संख्या में मतदान करने का आग्रह

मनोरंजन

डेली न्यूज़ एक्टिविस्ट

मीडिया हाउस, 16/3 'घ',
सरोजिनी नायडू मार्ग, लखनऊ - 226001
फ़ोन : 91-522-2239969 / 2238436 / 40, फैक्स : 91-522-2239967/2239968
ईमेल : dailynewsactivist@yahoo.co.in, dailynewslko@gmail.com
वेबसाइट : http://www.dnahindi.com
ई-पेपर : http://www.dailynewsactivist.com

पिता के लाड़-प्यार से भरी फिल्मों को मिलती है सराहना

पिता के लाड़-प्यार से भरी फिल्मों को मिलती है सराहना

मुम्बई, 21 जून (वार्ता)  21 Jun 2020      Email  

..फादर्स डे के अवसर पर ..

मुम्बई, 21 जून ... बॉलीवुड के फिल्मकारों ने अपनी फिल्मों में पिता के किरदार को प्रभावशाली ढंग से कम ही पेश किया है लेकिन जब-जब पिता का दमदार किरदार सिल्वर स्क्रीन पर नजर आया है उसे दर्शको की भरपूर सराहना मिली है।

पिता के प्रति भावनाओं को दर्शाने के लिए अमेरिका समेत विश्व के अधिकतर देशों में हर वर्ष जून के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाया जाता है। हालांकि, कुछ देशों में यह जून के विभिन्न तारीखों को मनाने का प्रचलन है। समय-समय पर बॉलीवुड की कई फिल्मों में पिता के प्रभावशाली किरदार को रूपहले पर्दे पर पेश किया गया है।

फिल्म इतिहास के पन्नों को पलटने पर पता चलता है कि वर्ष 1951 में प्रदर्शित फिल्म आवारा में पृथ्वीराज कपूर ने पिता का रोबदार किरदार निभाया था। इस फिल्म में उन्होंने राजकपूर के पिता की भूमिका निभाई थी। पिता-पुत्र के आपसी द्वंद को प्रदर्शित करती फिल्म आवारा में इन दोनों दिग्गज कलाकारों ने अपने अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया था।

पिता के दमदार किरदार वाली पृथ्वीराज की फिल्मों में मुगल ए आजम भी शामिल है जिसमें उन्होंने ट्रेजेडी दिलीप कुमार के पिता की भूमिका निभाई थी। इसके अलावा वर्ष 1971 में प्रदर्शित फिल्म कल आज और कल में उन्होंने एक बार फिर से राजकपूर के पिता की भूमिका निभाई थी।

बॉलीवुड की फिल्मों में सदी के महानायक अमिताभ बच्चन पिता के प्रभावशाली किरदार निभाने में महारत हासिल रखते है। पिता के दमदार भूमिका वाली उनकी फिल्मों में रवि चोपडा निर्देशित.बागवान.. खास तौर पर उल्लेखनीय है। इसके अलावा ऐसी भूमिका वाली उनकी फिल्मों में इंद्रजीत, कभी खुशी कभी गम, मोहब्बते,कभी अलविदा ना कहना, सरकार, एक रिश्ता द बांड ऑफ लव, .वक्त, सरकार राज, फैमिली, पीकू , 102 नॉट आउट शमिल है।

वर्ष 1982 में प्रदर्शित फिल्म शक्ति में दिलीप कुमार ने पिता के किरदार को सशक्त तरीके से रूपहले पर्दे पर पेश किया था। इस फिल्म में उन्होंने अमिताभ बच्चन के पिता की भूमिका निभाई थी जो फर्ज की खातिर अपने पुत्र को गोली मारने से भी नही हिचकता। इसी तरह वर्ष 1983 में प्रदर्शित फिल्म मासूम में नसीरउद्दीन शाह ने जुगल हंसराज के पिता का भावात्मक किरदार निभाया था।

बॉलीवुड के हीमैन कहे जाने वाले धर्मेन्द्र ने कई फिल्मों में पिता की दमदार भूमिका निभाई है। इनमें सन्नी,सल्तनत, अपने, यमला पगला दीवाना शामिल है। इन फिल्मों में वह सन्नी देवोल के पिता की भूमिका में नजर आये थे।जुबली कुमार राजेन्द्र कुमार ने लवस्टोरी में कुमार गौरव के पिता निभाई थी। वहीं, सुनील दत्त की पिता के किरदार वाली फिल्मों में रॉकी, क्षत्रिय, दर्द का रिश्ता, मुन्ना भाई एमबीबीएस शामिल है।इन फिल्मों में पिता का बेशुमार प्यार और उनका स्नेह जरूर देखने को मिलता है।

मौजूदा दौर में आलोक नाथ पिता के दमदार किरदार को निभाने में अग्रणी रहे है। उन्होंने मैने प्यार किया,विवाह,एक विवाह ऐसा भी,कभी खुशी कभी गम,हम आपके है कौन जैसी फिल्मों में पिता का भावपूर्ण किरदार निभाया था। इसके अलावा अशोक कुमार,नसिर हुसैन,ओम प्रकाश,उत्पल दत्त ,कादर खान,परेश रावल ,अनुपम खेर और ओम पुरी जैसे कई दिग्गज अभिनेताओ ने भी कई फिल्मों में पिता की भूमिका को रूपहले पर्दे पर जीवंत किया है।

आमिर खान की फिल्म अकेले हम अकेले तुम और दंगल ,संजय दत्त की पिता, बलराज साहनी की वक्त, राजेश खन्ना की अवतार, प्राण की शराबी और सनम बेवफा, अमरीश पुरी की दिलवाले दुल्हिनियां ले जायेगें, संजीव कुमार की कोशिश, अनुपम खेर की दिलवाले दुल्हिनियां ले जायेगें ,हम आपके है कौन, क्या कहना, डैडी,अनिल कपूर की रिश्ते, अभिषेक बच्चन की पा ,इरफान खान की हिंदी मीडियम और इंग्लिश मीडियम और सुशांत सिंह राजपूत की छिछोरे समेत कई फिल्में शामिल है जिनमें पिता के किरदार को बेहतरीन तरीके से दिखाया गया है।


Comments

' data-width="100%">

अन्य खबरें

राज्य विश्वविद्यालयों में 4 अगस्त से शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई, शैक्षणिक कैलेंडर जारी
राज्य विश्वविद्यालयों में 4 अगस्त से शुरू होगी ऑनलाइन पढ़ाई, शैक्षणिक कैलेंडर जारी

कुलपति, डीन व विभागाध्यक्ष लगातार सभी संकायों व विषयों के ई-कंटेंट की समीक्षा करें उच्च शिक्षा विभाग ने सभी विश्वविद्या

हर्षवर्द्धन, जावडेकर, ममता और अखिलेश ने अमिताभ के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की
हर्षवर्द्धन, जावडेकर, ममता और अखिलेश ने अमिताभ के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की

नयी दिल्ली 11 जुलाई ...केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्द्धन और पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर, पश

एक दिन में कोरोना के 28 हजार से अधिक नये मामले, संक्रमितों की संख्या 8.5 लाख के करीब
एक दिन में कोरोना के 28 हजार से अधिक नये मामले, संक्रमितों की संख्या 8.5 लाख के करीब

नयी दिल्ली 12 जुलाई ... देश में कोरोना संक्रमण के दैनिक मामलों में बहुत तेजी से वृद्धि हो रही है और पिछले 24 घंटों में र