लखनऊ से हिंदी एवं उर्दू में एकसाथ प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र
ताजा समाचार

समाचार विवरण

डेली न्यूज़ एक्टिविस्ट

मीडिया हाउस, 16/3 'घ', सरोजिनी नायडू मार्ग, लखनऊ - 226001
फ़ोन : 91-522-2239969 / 2238436 / 40,
फैक्स : 91-522-2239967/2239968
ईमेल : dailynewslko@gmail.com
ई-पेपर : http://www.dailynewsactivist.com

यूपीएससी ने पूजा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की, उम्मीदवारी रद्द करने के लिए नोटिस जारी किया
यूपीएससी ने पूजा के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की, उम्मीदवारी रद्द करने के लिए नोटिस जारी किया
एजेंसी    19 Jul 2024       Email   

नयी दिल्ली... संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने महाराष्ट्र केडर की प्रशिक्षु भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी पूजा खेडकर के कदाचार की विस्तृत और गहन जांच करने के बाद उसके खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है और उसका चयन रद्द करने तथा भविष्य की परीक्षाओं से वंचित करने के लिए उसे कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है।

यूपीएससी ने शुक्रवार को कहा कि जांच में पाया कि पूजा ने नियमों का उल्लंघन किया है। यूपीएससी ने कहा, “सिलसेवार जांच से पता चला है कि प्रशिक्षु आईएएस ने धोखाधड़ी से सिविल सेवा परीक्षा की उच्चतम आयु सीमा को बढ़ाया जिसके लिए उसने अपना नाम, अपने पिता- माता का नाम, अपनी तस्वीर/हस्ताक्षर, अपना ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और पता बदलकर अपनी फर्जी पहचान बनाकर परीक्षा नियमों के तहत स्वीकार्य सीमा से अधिक प्रयास का लाभ उठाया। इसके लिए उसके खिलाफ पहली सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) दर्ज की है। उसका चयन रद्द करने और भविष्य की परीक्षाओं से वंचित करने के लिए उसे कारण बताओ नोटिस भी जारी किया है।”

आयोग ने स्पष्ट रूप से कहा कि वह अपने संवैधानिक दायित्वों को पूरा करने में अपने संवैधानिक जनादेश का सख्ती से पालन करता है और बिना किसी समझौते के उचित परिश्रम के उच्चतम क्रम के साथ सभी परीक्षाओं सहित अपनी सभी प्रक्रियाओं का संचालन करता है। यूपीएससी ने अत्यंत निष्पक्षता और नियमों के सख्त पालन के साथ अपनी सभी परीक्षा प्रक्रियाओं की पवित्रता और अखंडता सुनिश्चित की है। यूपीएससी ने जनता, विशेषकर उम्मीदवारों से बहुत उच्च स्तर का विश्वास और विश्वसनीयता अर्जित की है। आयोग यह सुनिश्चित करने के लिए स्पष्ट रूप से प्रतिबद्ध है कि विश्वास और विश्वसनीयता का ऐसा उच्च क्रम बरकरार रहे और समझौता न किया जाये।

इस सप्ताह की शुरुआत में, लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी (एलबीएसएनएए) ने पूजा के ‘जिला प्रशिक्षण कार्यक्रम’ को रोक दिया और उसे वाशिम से अकादमी में वापस बुला लिया। उसने पुणे से स्थानांतरित होने के बाद वाशिम में अपना प्रशिक्षण जारी रखा था।

उल्लेखनीय है कि जून 2024 में अपने परिवीक्षाधीन प्रशिक्षण के हिस्से के रूप में पुणे कलेक्टरेट में शामिल हुई पूजा पर यूपीएसई सिविल सेवा परीक्षा पास करने के लिए अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) और बेंचमार्क दिव्यांग व्यक्तियों (पीडब्ल्यूबीडी) कोटा का दुरुपयोग करने का भी आरोप है।

पुणे के कलेक्टर सुहास दिवसे द्वारा पूजा की विशेष सुविधाओं की अनुपयुक्त मांगों के बारे में प्रस्तुत की गई एक रिपोर्ट ने मौजूदा विवाद को जन्म दिया है। जून 2023 की एक घटना को लेकर पुलिस ने उसकी मां और पिता पर भी मामला दर्ज किया है। पूजा की मां मनोरमा खेडकर को ग्रामीण पुलिस ने कथित तौर पर बंदूक दिखाकर किसानों को धमकाने के आरोप में गुरुवार को गिरफ्तार किया है।

मनोरमा के खिलाफ किसानों को धमकाने के आरोप में मामला दर्ज किया गया था। पुलिस ने बताया कि इसी शिकायत के आधार पर मनोरमा को रायगढ़ जिले के महाड स्थित एक होटल से गिरफ्तार किया गया।






Comments

अन्य खबरें

खरगे-राहुल ने वाल्मीकि मंदिर में की पूजा-अर्चना
खरगे-राहुल ने वाल्मीकि मंदिर में की पूजा-अर्चना

नयी दिल्ली।  कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने महर्षि वाल्मीकि जयंती पर गुरुवार को यहां वाल्मीकि मंदिर में पूजा-अर्चना कर सभी देशवासियों की सुख,

दुनिया को युद्ध में नहीं, बल्कि बुद्ध में मिलेगा समाधान: मोदी
दुनिया को युद्ध में नहीं, बल्कि बुद्ध में मिलेगा समाधान: मोदी

नयी दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि पूरे विश्व को महात्मा बुद्ध की शिक्षाएं ग्रहण कर शांति की राह पर चलना चाहिए, क्योंकि दुनिया को युद्ध में नहीं, बल्कि बुद्ध में

कच्ची कॉलोनियों में बिना एनओसी 15 दिन में मिलेगा बिजली कनेक्शन : आतिशी
कच्ची कॉलोनियों में बिना एनओसी 15 दिन में मिलेगा बिजली कनेक्शन : आतिशी

नयी दिल्ली।  दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने बुधवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने यह फ़ैसला किया है कि अब लोगों को कच्ची कॉलोनियों में बिजली कनेक्शन के लिए डीडीए से एनओसी लेने की जरूरत नहीं

युवा कांग्रेस का ‘नौकरी दो, नशा नहीं’ अभियान शुरु
युवा कांग्रेस का ‘नौकरी दो, नशा नहीं’ अभियान शुरु

नयी दिल्ली।  युवा कांग्रेस ने राष्ट्रीय स्तर पर अपने महत्वपूर्ण ‘नौकरी दो, नशा नहीं’ अभियान शुरु कर दिया है और इसे हर प्रदेश, जिला तथा गांव स्तर तक पहुंचाया जाएगा। युवा कांग्रेस