लखनऊ से हिंदी एवं उर्दू में एकसाथ प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र
ताजा समाचार

समाचार विवरण

डेली न्यूज़ एक्टिविस्ट

मीडिया हाउस, 16/3 'घ', सरोजिनी नायडू मार्ग, लखनऊ - 226001
फ़ोन : 91-522-2239969 / 2238436 / 40,
फैक्स : 91-522-2239967/2239968
ईमेल : dailynewslko@gmail.com
ई-पेपर : http://www.dailynewsactivist.com

सिंगापुर एयरलाइंस के यात्री राहत उड़ान से सिंगापुर पहुंचे
सिंगापुर एयरलाइंस के यात्री राहत उड़ान से सिंगापुर पहुंचे
एजेंसी    22 May 2024       Email   

सिंगापुर।  सिंगापुर एयरलाइंस के एक विमान में सवार 140 से अधिक यात्री और चालक दल के सदस्य घातक झटकों की चपेट में आने के बाद बुधवार सुबह राहत उड़ान से सिंगापुर पहुंच गए। विमान में झटकों से दर्जनों लोग घायल हो गए और एक व्यक्ति की मौत हो गई। विमान को आखिरकार बैंकॉक में आपातकालीन लैंडिंग करनी पड़ी थी। झटकों के बाद बोइंग 777-300 ईआर विमान निर्धारित लंदन-सिंगापुर उड़ान को बैंकॉक की ओर मोड़ दिया गया। इन झटकों के कारण यात्री और चालक दल के सदस्य छत से टकरा गए। इन झटकों के कारण एक 73 वर्षीय ब्रिटिश यात्री की संदिग्ध दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई और कम से कम 30 लोग घायल हो गए।

विमान के सिंगापुर पहुंचने पर एक छात्र ज़फ़रान आज़मीर (28) कहते हैं,“मैंने देखा कि गलियारे के पार से लोग पूरी तरह से क्षैतिज जा रहे थे, छत से टकरा रहे थे और बहुत ही अजीब स्थिति में वापस नीचे आ रहे थे। लोगों को जैसे सिर में बड़े पैमाने पर चोटें लग रही थीं, झटका लग रहा था। गत 21 मई को बैंकॉक के सुवर्णभूमि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिग के बाद विमान के अंदरूनी हिस्से की तस्वीरों में ओवरहेड केबिन पैनल, ऑक्सीजन मास् और छत से लटके पैनल और आसपास सामान बिखरा हुआ दिखाई दे रहा है। एक यात्री ने कहा कि कुछ लोगों के सिर सीटों के ऊपर लगी लाइटों से टकरा गए और पैनल टूट गए।

सिंगापुर एयरलाइंस 131 यात्रियों और 12 चालक दल को बैंकॉक से राहत उड़ान पर ले गई। विमान सुबह पांच बजे (2100 जीएमटी) से ठीक पहले सिंगापुर पहुंचा। विमान में कई ऑस्ट्रेलियाई, ब्रिटिश और सिंगापुरी सहित 211 यात्री और चालक दल के 18 लोग सवार थे। घायल यात्री और उनके परिवार बैंकॉक में ही रह गए। सिंगापुर एयरलाइंस के सीईओ गोह चून फोंग ने एक वीडियो संदेश में कहा,“सिंगापुर एयरलाइंस की ओर से मैं मृतक के परिवार और प्रियजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं।”

सिंगापुर के परिवहन मंत्री ची होंग टैट ने फेसबुक पर एक बयान में कहा, सिंगापुर के परिवहन सुरक्षा जांच ब्यूरो के अधिकारी मंगलवार रात बैंकॉक पहुंचे। उन्होंने कहा कि चूंकि इस घटना में एक अमेरिकी कंपनी बोइंग शामिल है, जो 777-300ईआर विमान बनाती है इसलिए अमेरिका नेशनल ट्रांसपोर्टेशन सेफ्टी बोर्ड (एनटीएसबी) जांच में सहायता के लिए एक मान्यता प्राप्त प्रतिनिधि और चार तकनीकी सलाहकार भेज रहा है। श्री गोह ने कहा कि विमान को अचानक अत्यधिक अशांति का सामना करना पड़ा और पायलट ने चिकित्सा आपातकाल की घोषणा कर दी और उसे बैंकॉक की ओर परिवर्तित कर दिया गया।

विमान ट्रैकिंग प्रदाता फ्लाइटराडार 24 ने उड़ान ट्रैकिंग डेटा के आधार पर कहा कि 0749 जीएमटी पर उड़ान को ‘अचानक अशांति की घटना के अनुरूप ऊर्ध्वाधर दर में तेजी से बदलाव’ का सामना करना पड़ा। मौसम पूर्वानुमान सेवा ऐक्यू वेदर ने मंगलवार को कहा कि उस समय क्षेत्र में कुछ तेज़ तूफ़ान आए थे। फ्लाइट 321 के उड़ान पथ के पास तेजी से विकसित होने वाले विस्फोटक तूफान ने हिंसक अशांति को बढ़ा दिया। एक्यूवेदर के पूर्वानुमान संचालन के वरिष्ठ निदेशक डैन डेपॉडविन ने कहा,“विकासशील तूफानों में अक्सर मजबूत अपड्राफ्ट होते हैं, ऊपर की ओर बढ़ने वाली हवा का एक क्षेत्र जो बहुत तेजी से बढ़ता है, कभी-कभी 100 मील प्रति घंटे से अधिक की गति से और अगर यह सीधे विमान के सामने आता है तो पायलटों को प्रतिक्रिया करने के लिए बहुत कम समय मिल सकता है।


सिंगापुर एयरलाइंस ने कहा कि उड़ान के लगभग 10 घंटे बाद म्यांमार में इरावदी बेसिन के ऊपर अचानक अशांति हुई। सिंगापुर और दक्षिण पूर्व एशिया के लिए नियमित रूप से उड़ान भरने वाले एक एयरलाइन पायलट ने कहा,“बंगाल की खाड़ी में बड़े तूफ़ान आना कोई दुर्लभ घटना नहीं है। उतार-चढ़ाव की संभावना हमेशा बनी रहती है। पायलट ने कहा,“दो दिन पहले सिंगापुर के रास्ते में आए तूफान के बीच हम लगभग 30 मील ऊपर उड़ान भर रहे थे।

अशांति के कई कारण होते हैं, सबसे स्पष्ट रूप से अस्थिर मौसम पैटर्न जो तूफानों को ट्रिगर करता है, लेकिन यह उड़ान साफ ​​हवा की अशांति से प्रभावित हो सकती है जिसका पता लगाना मुश्किल है। एसोसिएशन ऑफ फ्लाइट अटेंडेंट-सीडब्ल्यूए की अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष सारा नेल्सन ने कहा कि यात्री जब भी विमान में बैठें तो सीट बेल्ट पहनना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, 'यह जीवन और मृत्यु का मामला है। 2021 एनटीएसबी अध्ययन के अनुसार अशांति से संबंधित एयरलाइन दुर्घटनाएं सबसे आम प्रकार की दुर्घटना हैं। हालाँकि एयरलाइन ने कहा कि 30 लोग घायल हुए हैं। थाईलैंड के समितिवेज़ अस्पताल ने कहा कि वह 71 यात्रियों का इलाज कर रहा है। दुनिया की अग्रणी एयरलाइनों में से एक सिंगापुर एयरलाइंस में हाल के वर्षों में कोई बड़ी घटना नहीं हुई है।






Comments

अन्य खबरें

खरगे-राहुल ने वाल्मीकि मंदिर में की पूजा-अर्चना
खरगे-राहुल ने वाल्मीकि मंदिर में की पूजा-अर्चना

नयी दिल्ली।  कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी ने महर्षि वाल्मीकि जयंती पर गुरुवार को यहां वाल्मीकि मंदिर में पूजा-अर्चना कर सभी देशवासियों की सुख,

दुनिया को युद्ध में नहीं, बल्कि बुद्ध में मिलेगा समाधान: मोदी
दुनिया को युद्ध में नहीं, बल्कि बुद्ध में मिलेगा समाधान: मोदी

नयी दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि पूरे विश्व को महात्मा बुद्ध की शिक्षाएं ग्रहण कर शांति की राह पर चलना चाहिए, क्योंकि दुनिया को युद्ध में नहीं, बल्कि बुद्ध में

कच्ची कॉलोनियों में बिना एनओसी 15 दिन में मिलेगा बिजली कनेक्शन : आतिशी
कच्ची कॉलोनियों में बिना एनओसी 15 दिन में मिलेगा बिजली कनेक्शन : आतिशी

नयी दिल्ली।  दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी ने बुधवार को कहा कि दिल्ली सरकार ने यह फ़ैसला किया है कि अब लोगों को कच्ची कॉलोनियों में बिजली कनेक्शन के लिए डीडीए से एनओसी लेने की जरूरत नहीं

युवा कांग्रेस का ‘नौकरी दो, नशा नहीं’ अभियान शुरु
युवा कांग्रेस का ‘नौकरी दो, नशा नहीं’ अभियान शुरु

नयी दिल्ली।  युवा कांग्रेस ने राष्ट्रीय स्तर पर अपने महत्वपूर्ण ‘नौकरी दो, नशा नहीं’ अभियान शुरु कर दिया है और इसे हर प्रदेश, जिला तथा गांव स्तर तक पहुंचाया जाएगा। युवा कांग्रेस