लखनऊ से हिंदी एवं उर्दू में एकसाथ प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र
ताजा समाचार

समाचार विवरण

डेली न्यूज़ एक्टिविस्ट

मीडिया हाउस, 16/3 'घ', सरोजिनी नायडू मार्ग, लखनऊ - 226001
फ़ोन : 91-522-2239969 / 2238436 / 40,
फैक्स : 91-522-2239967/2239968
ईमेल : dailynewslko@gmail.com
ई-पेपर : http://www.dailynewsactivist.com

लखटकिया इनामी बीकेडी की रियल स्टेट के धंधे में मजबूत धमक
लखटकिया इनामी बीकेडी की रियल स्टेट के धंधे में मजबूत धमक
डेली न्यूज नेटवर्क    11 Feb 2024       Email   

गाजीपुर । यूपी पुलिस व एसटीएफ को नाकों चना चबाने पर मजबूर कर देना वाला ‘लखटकिया’ टॉप मोस्ट वांटेड अपराधी इंद्रदेव सिंह उर्फ बीकेडी ने खुद का और गैंग से जुड़े अपने भरोसेमंद लोगों का अकूत काला साम्राज्य स्थापित करने के लिए ‘रियल स्टेट’ की धंधे में घुसपैठ कर ली है। पूर्वांचल के मिर्जापुर, सोनभद्र के साथ ही गाजीपुर, जौनपुर, वाराणसी, लखनऊ समेत कई जिलों में बीकेडी के गुर्गे उसकी पहचान छिपाकर रियल स्टेट का धंधा कर रहे हैं। अपराध जगत से जुड़े सूत्रों की माने तो गाजियाबाद समेत उधर के आसपास के कई जिलों में भी बीकेडी के लोग रियल स्टेट के धंधे को रन-वे में ला चुके है। कुल मिलाकर रियल स्टेट के धंधे में बीकेडी की खासी धमक हो गई है। यह दिगर है कि खुद सामने नहीं आता है। उसके पूरे रियल स्टेट के कारोबार को उसके खास गुर्गो ने सम्भाल रखा है। सूत्र बताते है कि जरुरत पड़ने पर ही वह अपना नाम छिपाकर पार्टी के सामने आता है। वह समय भी ऐसा होता है जब उसे वहां पहचानने वाला कोई नहीं होता है। 


इस तरह फैला बीकेडी के रियल स्टेट का कारोबार

अपराध जगत से जुड़े सूत्रों के मुताबिक पूर्वांचल के माफियाओं से अलग-धलग रहने वाले बीकेडी का आर्थिक साम्राज्य पूर्व में काफी कमजोर था। ऐसे में उसने कई कारोबार में हाथ-पांव चलाये, लेकिन उसे हमेशा डर बना रहता था कि कहीं उसकी पहचान न उजागर हो जाये। इसलिए उसने रियल स्टेट के धंधे में अपनी पूरी ताकत झोंक दी। सूत्र बताते है कि वर्ष 2016 में बीकेडी ने लखनऊ के एक पाश इलाके में काफी लम्बा-चौड़ा प्लाट एग्रिमेंट कराया और वहीं से अपने आर्थिक साम्राज्य को मजबूत करने के प्रयास में जुट गया। धीरे-धीरे उसके गुर्गो की संख्या बढ़ने लगी तब उसने मिर्जापुर और सोनभद्र जिले में भी अपनी पैठ जमाकर रियल स्टेट का कारोबार शुरु कर दिया। 



गाजीपुर जिले में भी बीकेडी के लोग है रिया स्टेट के धंधे में सक्रिय 

अपराध जगत से जुड़े सूत्रों की माने तो गाजीपुर शहर समेत ग्रामीण इलाकों में खासतौर से सादात ब्लाक आसपास के कई और स्थानों पर बीकेडी के लोग प्रापर्टी डिलिंग का काम करते है। सूत्र बताते है कि गाजीपुर जिले से बीकेडी की पुरानी पहचान है। हालांकि कभी भी वह यहां लम्बे समय तक नहीं रहा, लेकिन उसके विश्वसनीय लोगों की शुमार में गाजीपुर के कई लोग शामिल है और यहीं लोग उसके रियल स्टेट के धंधे से जुड़े हुए है। 



रियल स्टेट के कई ग्रूप से जुड़े हुए है बीकेडी के तार

वाराणसी हो या फिर लखनऊ या फिर नोएडा कई जगहों पर रियल स्टेट के धंधे के जुड़े बड़े-बड़े ग्रूपों में बीकेडी की अपनी एक पहचान है। सूत्र बताते है कि इन बड़े-बड़े ग्रूपों से जुड़े लोगों की अन्य अपराधियों से सुरक्षा देने के नाम पर बीकेडी ने इनका साथ पकड़ा औक्र धीरे-धीरे इस धंधे में अपने नाम का सिक्का चलाने लगा। हालांकि यह दिगर है कि डिलिंग लम्बी हो या फिर छोटी किसी भी जगह पर बीकेडी खुद नहीं पहुंचता है। बल्कि उसके करीबी ही पूरी डिलिंग को सम्भालते है और धंधे का मुनाफा उस तक पहुंच जाता है। 


अलग-अलग नामों से चलता है रियल स्टेट का धंधा

अपराध जगत से जुड़े सूत्रों के मुताबिक बीकेडी अपने रियल स्टेट का पूरा धंधा काफी गुप्त तरीके से संचालित करता है। इस धंधे में उसके काफी लोग मददगार है। मददगार भी ऐसे है जो खुद के नाम पर अपनी फर्म को रजिस्टर्ड कराये हैं इसमें बीकेडी का कही नामो निशान भी नहीं है फिर भी धंधे में वह अप्रत्यक्ष रुप से पार्टनर भी है। 


सस्ते दाम में खरीदते है विवादित जमीनें

बीकेडी के रियल स्टेट के कारोबार से जुड़ा एक और मामला सामने आया है। सूत्र बताते है कि पूर्वाचल के जिन जिलों में बीकेडी की धमक है वहां उसके लोग विवादित जमीनों पर नजर गड़ाये रहते है। दो पार्टी के विवाद में फंसी जमीन को खरीदने के लिए यह लोग एक पार्टी को अपने पक्ष में करके यह लोग उक्त जमीन को औने-पौने दामों पर खरीद लेते है और दूसरी पार्टी पर दबाव बनाकर मामला हल करा देते हैं इसके बाद वह उक्त जमीन को महंगे दामों पर बेच देते है।






Comments

अन्य खबरें

कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र के साथ मिलकर होगी अखिल भारतीय के-पॉप प्रतियोगिता
कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र के साथ मिलकर होगी अखिल भारतीय के-पॉप प्रतियोगिता

नयी दिल्ली।  नयी दिल्ली स्थित कोरियाई सांस्कृतिक केन्द्र, भारत एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के सहयोग से 17 मई से 'अखिल भारतीय के-पॉप प्रतियोगिता 2024' आयोजित करने जा रहा है। कोरियाई

मिसाइल आधारित स्मार्ट टारपीडो का सफल परीक्षण
मिसाइल आधारित स्मार्ट टारपीडो का सफल परीक्षण

नई दिल्ली।  रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(डीआरडीओ) ने नई पीढ़ी की मिसाइल आधारित हल्की टारपीडो प्रणाली स्मार्ट का बुधवार को सफल परीक्षण किया। ओड़िशा के तटीय क्षेत्र में डॉक्टर एपीजे

कोविड-कोविशील्ड: उच्चतम न्यायालय में याचिका, दुष्प्रभावों की जांच की मांग
कोविड-कोविशील्ड: उच्चतम न्यायालय में याचिका, दुष्प्रभावों की जांच की मांग

नई दिल्ली।  कोविशील्ड वैक्सीन के कथित दुष्प्रभावों की जांच के लिए उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की देखरेख में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक की अध्यक्षता

कल अयोध्या में रामलला का दर्शन करेंगी राष्ट्रपति मुर्मु
कल अयोध्या में रामलला का दर्शन करेंगी राष्ट्रपति मुर्मु

नयी दिल्ली।  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु कल उत्तर प्रदेश के अयोध्या में भव्य राम मंदिर में रामलला के दर्शन तथा पूजा अर्चना करेंगी। राष्ट्रपति सचिवालय ने मंगलवार को एक विज्ञप्ति जारी कर