लखनऊ से हिंदी एवं उर्दू में एकसाथ प्रकाशित राष्ट्रीय दैनिक समाचार पत्र
ताजा समाचार

समाचार विवरण

डेली न्यूज़ एक्टिविस्ट

मीडिया हाउस, 16/3 'घ', सरोजिनी नायडू मार्ग, लखनऊ - 226001
फ़ोन : 91-522-2239969 / 2238436 / 40,
फैक्स : 91-522-2239967/2239968
ईमेल : dailynewslko@gmail.com
ई-पेपर : http://www.dailynewsactivist.com

एआईआरएफ का शताब्दी अधिवेशन धूमधाम से मनाने की तैयारी
एआईआरएफ का शताब्दी अधिवेशन धूमधाम से मनाने की तैयारी
एजेंसी    22 Apr 2024       Email   

नयी दिल्ली.... भारतीय रेलवे के कर्मचारियों की यूनियन ऑल इंडिया रेलवे मेन्स फेडरेशन( एआईआरएफ) 23 अप्रैल से 26 अप्रैल 2024 तक अपने शताब्दी अधिवेशन का आयोजन कर रहा है।

एआईआरएफ के महामंत्री श्री शिव गोपाल मिश्र ने आज यहां एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि शताब्दी वर्ष आयोजन की श्रृंखला में 23 अप्रैल से 26 अप्रैल तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि एआईआरएफ जिसकी स्थापना 24 अप्रैल 1924 को हुई थी और 24 अप्रैल 2024 को यह फेडरेशन अपने 100 वर्ष पूर्ण कर रहा है।

उन्होंने एआईआरएफ के इतिहास पर संक्षिप्त चर्चा करते हुये बताया कि ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन का यह 100 साल का इतिहास संघर्षों से भरा रहा है। स्व. श्री राय साहब चन्द्र्रिका प्रसाद , श्री मुकंन्द लाल सरकार श्री एन एम जोशी, श्री वी वी गिरी, श्री आई बी सेन, श्री जमुना दास मेहता, श्री वी वी गिरी , श्री एस गुरूस्वामी , श्री पीटर अल्वारिस, सुश्री मनी बेनकारा, श्री जयप्रकाश नारायण, प्रोफेसर मधु दण्डवते, श्री जार्ज फर्नाडीज, श्री प्रिय गुप्ता, श्री जे पी. चौबे, श्री उमरावमल पुरोहित, श्री राखल दास गुप्ता जैसे महान नेताओं ने एआईआरएफ के अध्यक्ष और महामंत्री के पद पर रहते हुये इसका सफल नेतृत्व किया है और कर्मचारियों की मांगे के लिए अपना सर्वस्व जीवन न्यौछावर किया है। इन्ही महान नेताओं के बलबूते पर आज हम इस ऐतिहासिक क्षण के गवाह बन रहे है।

एआईआरएफ के महामंत्री श्री मिश्रा ने कहा कि यह हम सबके लिए बडे ही गौरवपूर्ण व एतिहासिक क्षण है कि हम एआईआरएफ के ‘शताब्दी अधिवेशन‘ के गवाह बन रहे है क्योकि किसी संगठन के लिए यह बहुत ही कम अवसर प्राप्त होता है। उन्होने बताया कि शताब्दी अधिवेशन को ऐतिहासिक और सफल बनाने हेतु तैयारियां बहुत जोर शोर से की गई है जिसमे 23 अप्रैल को ताल कटोरा स्टेडियम, नई दिल्ली मे राष्ट्रीय महिला और युवा सम्मेलन, 24 अप्रैल का एआईआरएफ के ‘शताब्दी अधिवेशन‘ की रैली दोपहर 02.00 बजे से और सायं 4.30 बजे से शताब्दी अधिवेशन के खुले सत्र का आयोजन करनैल सिंह रेलवे स्टेडियम में आयोजित किया जायेगा और 25 अप्रैल को ताल कटोरा स्टेडियम में एआईआरएफ के ‘शताब्दी अधिवेशन‘ का प्रतिनिधि सत्र आयोजित किया जायेगा तथा 26 अप्रैल को सेवानिवृत्त रेलवे कर्मचारियो के फेडरेशन का अधिवेशन ‘सिविक सेन्टर‘ मे आयोजित किया जायेगा।

श्री मिश्रा ने कहा कि इस अवसर पर 24 अप्रैल को भारतीय रेल के वर्ष 1960, 1968 और 1974 के ऐतिहासिक रेल हड़तालों के पुरोधा रहे रेल कर्मचारियों को भी सम्मानित किया जायेगा। 24 अप्रैल 2024 करनैल सिंह रेलवे स्टेडियम में देश विदेश के रेल यातायात और विभिन्न सेक्टरों के अन्तर्राष्ट्रीय नेता और रेलवे के अधिकारियों के साथ-साथ पूरे भारतीय रेलवे से आये लगभग बीस हजार से अधिक रेलकर्मी शामिल हो रहे है। समारोह की मुख्य अतिथि रेलवे बोर्ड की प्रथम महिला अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्रीमती जया वर्मा सिन्हा और समारोह के उदघाटनकर्ता इन्टरनेशनल ट्रासंपोर्ट वर्कस फेडरेशन के महासचिव मिस्टर स्टीफन काटन होगे। एआईआरएफ के शताब्दी अधिवेशन के खुले सत्र की अध्यक्षता एआईआरएफ के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा. एन कन्हैया करेगे।

इस समारोह मे भाग लेने के लिए करीब बीस हजार रेल कर्मचारी पूरे भारत वर्ष से विशेष रेल गाड़ियों एवं आरक्षित रेलगाड़ियों के जरिये 22 अप्रैल से ही आना प्रारम्भ कर दिये है किसी भी व्यक्ति या संस्था के सौ वर्ष पूर्ण होने पर जो उत्साह उनके सदस्यों मे होना चाहिये, वह दिख रहा है। सबसे ज्यादा उत्साह युवाओं एवं महिलाओं में है। इस समारोह को इन्टरनेशनल ट्रोसपोर्ट वर्कर्स फेडरेशन ( आईटीएफ) रेलवे सेक्शन के चेयरमैन डेविड गोवे जो फ्रांस से है, मिस्टर सरगी चेरनोव, महामंत्री रशियन रेलवे, मिस्टर तोशिको सुमिनो सेन, अध्यक्ष यातायात परिसंघ जापान भी स्थानीय नेताओं के साथ इसे संबोधित करेगे। इस ऐतिहासिक क्षण पर ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन ने सभी केन्द्रीय श्रम संगठनों को भी भाग लेने के लिए आमंत्रित किया गया हैं। सम्मेलन मे रेलवे बोर्ड सदस्यों के अतिरिक्त सदस्यों के अलावा महाप्रबंधक उत्तर रेलवे, मंडल रेल प्रबंधक दिल्ली सहित अन्य तमाम अधिकारी भी भाग लेंगे।






Comments

अन्य खबरें

आज का इतिहास
आज का इतिहास

नयी दिल्ली... भारतीय एवं विश्व इतिहास में 06 मई की महत्त्वपूर्ण घटनाएँ इस प्रकार है। 1529 : बंगाल के अफगान शासक नसरत शाह को गोगरा नदी के किनारे हुई लड़ाई में बाबर के हाथों हार का मुंह देखना

कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र के साथ मिलकर होगी अखिल भारतीय के-पॉप प्रतियोगिता
कोरियाई सांस्कृतिक केंद्र के साथ मिलकर होगी अखिल भारतीय के-पॉप प्रतियोगिता

नयी दिल्ली।  नयी दिल्ली स्थित कोरियाई सांस्कृतिक केन्द्र, भारत एलजी इलेक्ट्रॉनिक्स इंडिया के सहयोग से 17 मई से 'अखिल भारतीय के-पॉप प्रतियोगिता 2024' आयोजित करने जा रहा है। कोरियाई

मिसाइल आधारित स्मार्ट टारपीडो का सफल परीक्षण
मिसाइल आधारित स्मार्ट टारपीडो का सफल परीक्षण

नई दिल्ली।  रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन(डीआरडीओ) ने नई पीढ़ी की मिसाइल आधारित हल्की टारपीडो प्रणाली स्मार्ट का बुधवार को सफल परीक्षण किया। ओड़िशा के तटीय क्षेत्र में डॉक्टर एपीजे

कोविड-कोविशील्ड: उच्चतम न्यायालय में याचिका, दुष्प्रभावों की जांच की मांग
कोविड-कोविशील्ड: उच्चतम न्यायालय में याचिका, दुष्प्रभावों की जांच की मांग

नई दिल्ली।  कोविशील्ड वैक्सीन के कथित दुष्प्रभावों की जांच के लिए उच्चतम न्यायालय के एक सेवानिवृत्त न्यायाधीश की देखरेख में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के निदेशक की अध्यक्षता